सोमवार , दिसम्बर 11 2023 | 02:04:29 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / इस पुस्तिका से पारदर्शिता और जन भागीदारी को और मजबूती मिलेगी : गिरिराज सिंह

इस पुस्तिका से पारदर्शिता और जन भागीदारी को और मजबूती मिलेगी : गिरिराज सिंह

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने “ग्रामीण विकास के लिए पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों के लिए कार्रवाई की कार्यसूची” पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में मनरेगा, दीन दयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि जैसी सभी योजनाओं की जानकारी दी गई है, जो प्रतिनिधि और आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। यह पुस्तिका जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में लाई जाएगी।

गिरिराज सिंह ने आशा व्यक्त की कि यह पुस्तिका देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में उपलब्ध कराई जाएगी और यह ग्राम पंचायतों के सदस्यों के बीच ग्रामीण विकास मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं पर एक सूचित चर्चा का आधार बन सकती है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका ग्राम पंचायतों के निर्वाचित सदस्यों सहित सभी को योजनाओं और उनकी पात्रता को समझने में मदद करेगी, जिससे पारदर्शिता और जन भागीदारी को और मजबूती मिलेगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव एन एन सिन्हा ने कहा कि यह पुस्तिका भारत सरकार के उन अधिकारियों के लिए भी मददगार होगी जो ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महुआ मोइत्रा की सांसदी कैश फॉर क्वेरी मामले में हुई रद्द

नई दिल्ली. कैश फॉर क्वेरी मामले में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी की सांसद महुआ …