सोमवार, जुलाई 01 2024 | 07:24:53 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / अब भारत सहित 4 देशों ने मिलकर बनाया वेस्ट एशिया क्वाड

अब भारत सहित 4 देशों ने मिलकर बनाया वेस्ट एशिया क्वाड

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत और अमेरिका दोनों के लिए ही चीन एक बड़ी समस्या है. इसी को देखते हुए पहले यह विचार भी आया था कि क्वाड में और अधिक देशों को शामिल किया जाए. अभी तक इस बारे में कोई घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन वेस्ट एशिया क्वाड के रूप में एक नया अंतरराष्ट्रीय संगठन I2U2 जरुर सामने आया है. इस संगठन में भारत (इंडिया), इजरायल, अमेरिका (यूएसए) और यूएई शामिल हैं.

अमेरिका की ओर से जारी एक बयान के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन अगले महीने 13 से 16 जुलाई तक विदेश दौरे पर रहेंगे. इस दौरान इजरायल दौरे के समय नए बने संगठन की पहली शिखर बैठक में शामिल होंगे. सूत्रों के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का इजरायल दौरे का कोई कार्यक्रम अभी तक नहीं है. इसलिए यह बैठक ऑनलाइन होगी. हाल ही में कई अरब देशों ने भारत से अपनी नाराजगी व्यक्त की थी. इसके अलावा भारत को कच्चा तेल निर्यात करने वाले प्रमुख देशों में यूएई भी है, इसलिए दोनों ही दृष्टि से नए संगठन  में यूएई का जुड़ना महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत और बांग्लादेश के बीच हुए समुद्र से अंतरिक्ष तक से जुड़े कई समझौते

नई दिल्ली. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच कई …