शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 06:47:01 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भारतीय वस्त्र मंत्रालय और ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग द्वारा ‘जर्राचार्रा: ड्राई सीजन विंड’ प्रदर्शनी का आयोजन

भारतीय वस्त्र मंत्रालय और ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग द्वारा ‘जर्राचार्रा: ड्राई सीजन विंड’ प्रदर्शनी का आयोजन

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). वस्त्र मंत्रालय जी20 2023 के लिए तमाम देशों को एक साथ लाने और जी20 को जनता तक ले जाने की भारत की मूल भावना में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग, नई दिल्ली के सहयोग से 01 से 17 मार्च, 2023 तक राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय एवं हस्तकला अकादमी में एक कपड़ा कला प्रदर्शनी की मेजबानी कर रहा है।

जर्राचार्रा: ड्राई सीजन विंड’ प्रदर्शनी ऑस्ट्रेलिया के अर्नहेम लैंड, उत्तरी क्षेत्र से आने वाले दुनिया के सबसे दूरस्थ कला केंद्रों में से एक बब्बार्रा महिला केंद्र (बीडब्ल्यूसी) द्वारा आदिवासी महिलाओं की वस्त्र कला के एक शानदार संग्रह को दर्शाती है। इस प्रदर्शनी में समकालीन माध्यमों का उपयोग करते हुए प्राचीन आख्यानों का चित्रण करने वाली महिलाओं को दिखाया गया है। यहां दर्शाई जाने वाली वस्त्र कलाकृतियों के माध्यम से समझने पर आपको ऐसा प्रतीत है कि आप उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के किसी प्राचीन देश में यात्रा कर रहे हैं।

इसका शीर्षक, जर्राचार्रा एक रूपक का प्रतिनिधित्व करता है। यह प्रदर्शित करता है कि किस तरह से बब्बार्रा महिला केंद्र विभिन्न आदिवासी संस्कृतियों एवं कहानियों को एक साथ लेकर आता है। यह ठीक उसी तरह से ही है, जिस प्रकार से जर्राचार्रा की हवाओं में घुली-मिली संस्कृति ने आदिवासी लोगों को समारोह, नृत्य तथा अनुष्ठान के लिए हजारों वर्षों से एक साथ जोड़कर रखा है। राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली की डॉ. सुधा ढींगरा और प्रोफेसर रूबी कश्यप सूद ने इस बेहतरीन प्रदर्शनी का नेतृत्व किया है। सुसुनंदा डावर और सुनरगिस जैदी ने कलाकृतियों को प्रदर्शित करने में सहायता की है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …