शुक्रवार , मई 10 2024 | 02:01:57 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / युवा संगम (द्वितीय चरण) में युवाओं की भागीदारी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

युवा संगम (द्वितीय चरण) में युवाओं की भागीदारी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). युवा संगम (द्वितीय चरण) के लिए पंजीकरण आज एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू हुआ। इसमें भारत के 23 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 1000 युवाओं की भागीदारी की परिकल्पना की गई है। इस पहल के तहत, अप्रैल और मई 2023 के महीनों में एक्सपोजर टूर आयोजित किए जाएंगे। वे 45 से 50 के समूह में एक साथ दो राज्‍यों की यात्रा करेंगे। यह पर्यटन, परम्परा, प्रगति, प्रौद्योगिकी और परस्‍पर सम्‍पर्क के पांच व्यापक क्षेत्रों के तहत विभिन्न पहलुओं का एक व्यापक, बहुआयामी अनुभव प्रदान करेगा। कार्यक्रम के माध्यम से छात्र भाषा, साहित्य, व्यंजन, त्योहारों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पर्यटन के क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ बातचीत करेंगे। संक्षेप में उन्हें पूरी तरह से अलग भौगोलिक और सांस्कृतिक परिदृश्य में रहने का प्रत्‍यक्ष अनुभव होगा।

इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से विकसित पोर्टल https://ebsb.aicte-india.org/ पर 18-30 वर्ष की आयु के इच्छुक युवा पंजीकरण करा सकते हैं। युवा संगम का पहला दौर हाल ही में फरवरी-मार्च 2023 के दौरान पूर्वोत्‍तर क्षेत्र पर मुख्य ध्यान देने के साथ 29 दौरों के माध्यम से भारत के 22 राज्यों का दौरा करने वाले लगभग 1200 युवाओं की जबरदस्‍त भागीदारी के साथ संपन्न हुआ था। प्रतिभागियों के पास एक समृद्ध अनुभव रहा जो एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को सही मायनों में सामने लाई। एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत ‘युवा संगम’ की पहल की अवधारणा विभिन्न मंत्रालयों के सहयोगात्मक प्रयास के रूप में की गई है, जिसका उद्देश्य लोगों के बीच आपसी सम्‍पर्क को मजबूत बनाना और देश भर के युवाओं के बीच हमदर्दी पैदा करना है। यह पहल कार्यक्रम में भाग लेने वाले हजारों युवाओं के बीच समझ की सामान्य भावना पैदा कर रही है, जो पूरे देश में गूंजेगी और वास्तव में श्रेष्ठ भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

विपक्ष के पुंछ में आतंकवादी हमले को चुनावी स्टंट बताने पर भड़की भाजपा

नई दिल्ली. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और राष्ट्रीय जनता दल के तेज …