शनिवार , मई 04 2024 | 05:13:16 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / फर्जी समाचार चलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों को केंद्र सरकार ने किया प्रतिबंधित

फर्जी समाचार चलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों को केंद्र सरकार ने किया प्रतिबंधित

Follow us on:

नई दिल्ली. सोशल मीडिया और यूट्यूब (YouTube channels) जैसे प्लेटफॉर्म फर्जी खबरों का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुके हैं. हर दिन इन प्लेटफॉर्म के जरिए गलत सूचनाएं और फेक न्यूज (Fake News) फैलाई जाती हैं. सरकार लोगों को इनसे दूर रहने की सलाह देती रहती है. अब प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने कई सारे YouTube को लेकर अलर्ट जारी किया है.

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कई पोस्ट में कुछ यूट्यूब चैनल के बारे में जानकारी दी है. फैक्ट चेक यूनिट ने 9 अलग-अलग ट्वीट थ्रेड में में कई सारे फैक्ट-चेक जारी किए. इन थ्रेड्स में फर्जी चैनलों की बताई गई जानकारी को पूरी तरह गलत ठहराते हुए उनकी असलियत बताई है. संबंधित YouTube चैनलों पर 83 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स थे. फर्जी खबर फैलाने वाले इन 9 यूट्यूब चैनलों का सच PIB ने सामने रखा है.

PIB ने जिन चैनल को लेकर अलर्ट जारी किया है, उनमें aapke guruji, sansanilive, bj news, bharat ekta news, gvt news, ab bolega bharat, daily study जैसे चैनल शामिल हैं. PIB की ओर से कहा गया है कि इन सभी चैनल पर दी जाने वाली सभी जानकारियां पूरी तरह से गलत और भ्रामक हैं. इन चैनल पर सरकार की कई ऐसी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई है जिन योजनाओं को सरकार ने लॉन्च ही नहीं किया है और न ही ऐसी कोई योजना है.

फैक्ट चेक यूनिट ने नौ अलग-अलग ट्वीट थ्रेड में में कई सारे फैक्ट-चेक जारी किए. इन थ्रेड्स में फर्जी चैनलों की बताई गई जानकारी को पूरी तरह गलत बताते हुए उनकी असलियत बताई गई है. ये चैनल मुख्य न्यायाधीश, प्रधानमंत्री, मुख्य चुनाव आयुक्त के खिलाफ फ़र्ज़ी खबर फैला रहे थे. कुछ राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने, ईवीएम पर पाबंदी, केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफ़े, 200-500 के नोट पर पाबंदी, बैंकों को बंद करने से जुड़े फर्जी खबरें भी फैलाई जा रही हैं.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में सबसे अधिक त्रिपुरा में पड़े 78% वोट

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. दूसरे चरण …