बुधवार , मई 08 2024 | 05:37:11 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / ऊर्जा स्रोतों में बदलाव पर जी20 (ईटीडब्ल्यूजी) कार्य समूह बैठक और कार्यक्रम आज से

ऊर्जा स्रोतों में बदलाव पर जी20 (ईटीडब्ल्यूजी) कार्य समूह बैठक और कार्यक्रम आज से

Follow us on:

गांधीनगर (मा.स.स.). भारतीय अध्यक्षता के तहत इस साल जी20 बैठकें भारत में आयोजित की जा रही हैं। जी20 की चल रही बैठकों के तहत, खान मंत्रालय ऊर्जा स्रोतों में बदलाव पर जी20 कार्य समूह के विचार-विमर्श में भाग लेने वाले मंत्रालयों में से एक है। ईटीडब्ल्यूजी की पहली बैठक फरवरी, 2023 में बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित की गई थी और दूसरी ईटीडब्ल्यूजी बैठक 2 से 4 अप्रैल, 2023 तक गांधीनगर, गुजरात में आयोजित की जा रही है।

दूसरी ईटीडब्ल्यूजी की बैठक में, खान मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज कल (03.04.2023) सीईए के अध्यक्ष के साथ “ऊर्जा सुरक्षा और विविध आपूर्ति श्रृंखला” विषय पर एक सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इस सत्र के दौरान खान मंत्रालय के संयुक्त सचिव द्वारा इस विषय पर एक प्रस्तुति भी दी जाएगी। इस मुद्दे पर पहली ईटीडब्ल्यूजी के दौरान हुई चर्चाओं पर सदस्यों की प्रतिक्रिया के सम्बन्ध में इस बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा। दूसरे ईटीडब्ल्यूजी के दौरान होने वाली चर्चा, इस मुद्दे पर भारतीय अध्यक्षता के लिए निष्कर्ष के तौर पर एक व्यापक रूपरेखा प्रदान करेगी।

ईटीडब्ल्यूजी बैठक के दौरान, खान मंत्रालय के सचिव “अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला की कमियों का समाधान करना” विषय पर एक अध्ययन रिपोर्ट भी जारी करेंगे। खान मंत्रालय द्वारा यह अध्ययन, इस मुद्दे पर पूरे विश्व की एक समग्र तस्वीर पेश करने की दृष्टि से किया गया है।

आगे के विचार-विमर्श और इस मुद्दे पर एक व्यापक समूह से इनपुट प्राप्त करने के लिए एक सह-कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। सह-कार्यक्रम 03.04.2023 को 14:00 से 16:30 बजे निर्धारित है। खान मंत्रालय द्वारा यह सह-कार्यक्रम, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ संयुक्त रूप से तथा ज्ञान भागीदार के रूप में एडीबी और सीईईडब्ल्यू की सहायता से आयोजित किया जा रहा है। सह-कार्यक्रम का विषय है, “ऊर्जा स्रोतों में बदलाव को आगे बढ़ाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा और महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाना।“

इस सह-कार्यक्रम में दो पैनल चर्चाएँ भी होंगी। पहला पैनल “नवीकरणीय ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखलाओं को सुरक्षित करना” विषय पर चर्चा करेगा, जबकि दूसरा पैनल “उत्पादन और चक्रीयता में वृद्धि करके खनिज मूल्य श्रृंखला को मजबूत करना” विषय पर विचार-विमर्श करेगा।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नवाज शरीफ के करीबी विदेश मंत्री इशाक डार बने पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को सरकार में अब नई जिम्मेदारी सौंपी गई …