गुरुवार , मई 02 2024 | 08:06:37 PM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / कांग्रेस और आप हमारा गठबंधन तुड़वाना चाहते हैं : दुष्यंत चौटाला

कांग्रेस और आप हमारा गठबंधन तुड़वाना चाहते हैं : दुष्यंत चौटाला

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा के जींद जिले में आज जननायक जनता पार्टी (JJP) की ‘नवसंकल्प’ रैली हुई, जिसमें डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला, दिग्विजय चौटाला और डॉ. अजय चौटाला मौजूद रहे। तीनों ने इस रैली के जरिए सोनीपत लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी और जजपा की मजबूत दावेदारी पेश की। रैली में समर्थकों की काफी भीड़ उमड़ी। पूरे प्रदेश की निगाहें इस रैली पर रहीं, क्योंकि जजपा-भाजपा नेता लगातार एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं, जिससे गठबंधन पर सवाल उठ रहे हैं, लेकिन दुष्यंत चौटाला ने जजपा-भाजपा गठबंधन में तनाव की बातों पर यह कहकर विराम लगा दिया कि जजपा अपने दम पर चुनावी रण में उतरी और अपने दम पर सरकार बनाने की तैयारी में जुटी है।

दुष्यंत चौटाला ने अपने संबोधन में विपक्षियों को निशाने पर लिया
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 17 नवंबर 2018 को नई शुरूआत की। एक पौधा लगाते हुए नया कदम उठाया था। इस साढ़े 4 साल के सफर में वह पौधा आज एक फलदार पेड़ बन चुका है। आज विपक्ष के पास केवल एक ही काम है कि किसी तरीके से गठबंधन टूट जाए, किसी तरीके से संगठन टूट जाए, किस तरीके से वह राज में हिस्सेदार बनें। कांग्रेस के पक्ष में वोट नहीं मांगे, प्रदेश को बेहतर नेतृत्व के लिए निर्णय लिया तो गठबंधन की सरकार बनी।

दुष्यंत ने कहा कि आगे भी हरियाणा विधानसभा का ताला यही पार्टी खोलती रहेगी। इसके लिए एक-डेढ़ साल मेहनत करनी होगी। मेहनत करते रहोगे तो यह चाबी चंडीगढ़ तो जाएगी, लेकिन लोकसभा में हिस्सा लेकर दिल्ली पार्लियामेंट में भी जाने का काम करेंगे। इसके लिए बूथ लेवल पर मेहनत करनी पड़ेगी। हर व्यक्ति तक पहुंचना पड़ेगा। महिलाओं की भागीदारी बढ़ानी पड़ेगी। हर बूथ पर एक महिला सखी बनानी पड़ेगी। हर एक महिला को जोड़ना पड़ेगा।

सितंबर तक 19 हजार बूथ योद्धा बनाने का ऐलान
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जब चौधरी अजय चौटाला जेल में गए तो सबसे ज्यादा हौसला नैना चौटाला ने देने का काम किया। चुनरी चौपाल कार्यक्रम शुरू किया गया और 11 महीनों में ही 72 कार्यक्रम किए और बेहतर काम करके दिखाया। अब प्रदेश के साढ़े 19 हजार बूथों पर सितंबर माह तक बूथ योद्धा बनाए जाएंगे। भूपेंद्र हुड्डा के राज में फसल खराबे का ढाई साल के आंदोलन के बाद मुआवजा मिला और वह मुआवजा मात्र 2 रुपए, ढाई रुपए का था। आज के दिन मुआवजे के लिए किसी के पास जाने की जरूरत नहीं। 30 दिन के अंदर 67 करोड़ किसानों के खातें में मुआवजे के रूप में देने का काम किया।

आम आदमी पार्टी वाले कहते हैं कि हरियाणा में सूरजमुखी का दाम नहीं मिल रहा, लेकिन हरियाणा में सूरजमुखी का दाम 6 हजार रुपए से ऊपर है और पंजाब में 4200 रुपए है। कांग्रेस हो, इनेलो हो या दूसरी सभी पार्टी को एक ही चिंता रहती है कि किसी तरह दुष्यंत चौटाला से पीछा छुड़वा लो। ऐसे बोला जाता है कि जैसे वह प्रदेश का सबसे बड़ा दुश्मन हो। कोरोना और किसानों के आंदोलन के दौरान वह घर बैठे थे, लेकिन अब 4 चीजों का मूल मंत्र लेकर निकला हूं, अब आराम से नहीं बैठूंगा। सिर से ठंडा, मुंह से मीठा, पांव की रफ्तार और पार्टी का प्रचार लेकर आगे बढ़ते रहेंगे।

निशान सिंह बोले- 17 को 51 प्रतिशत करके सरकार बनानी
जजपा के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने कहा कि 9 दिसंबर 2018 को पार्टी का आगाज हुआ और कुछ समय बाद ही जनता ने साढ़े 17 प्रतिशत वोट और 10 विधायक देने का काम किया। जनता ने पार्टी को समर्थन, सहयोग और आशीर्वाद देने का काम किया। इनेलो और जजपा को लेकर सवाल उठते रहते हैं कि पार्टी का वोट बैंक किसके साथ है तो वह कहना चाहते हैं कि जब डॉ. अजय सिंह चौटाला इनेलो से अलग हुए तो झंडा, डंडा, साजो-सामान वहीं छोड़कर आए।आज इनेलो खाली हाथ है। उसके पास सिर्फ डेढ़ प्रतिशत वोट और एक विधायक बचा है। खाली हाथ आने वालों के पास साढ़े 17 प्रतिशत वोट और 10 विधायक हैं तो फिर पार्टी की वोट बैंक किसके साथ है, यह अंदाजा लगाया जा सकता है। अब समय आ गया है कि जनता को साढ़े 17 प्रतिशत वोट को बढ़ाकर 51 प्रतिशत करना होगा, ताकि पूरी पावर हमारे पास हो।

जुलाना विधायक की फोरलेन और 4 चौक बनाने की मांग
जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि अगर जनता डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला मुख्यमंत्री बन जाते हैं तो वह डिप्टी CM जरूर बनेंगे। वह डिप्टी CM बनकर जुलाना के लोगों की पीड़ा को दूर करने का काम करेंगे। पूर्व विधायक परमेंद्र ढुल पर तंज कसते हुए कहा कि रामराय गांव वाला 2 बार विधायक रह चुका है] लेकिन खुद के गांव तक रास्ता नहीं बनवा पाया। आज रामराय गांव से पक्की सड़क है और इसके दोनों तरफ नाले बन रहे हैं। जुलाना को सब डिवीजन बनाने का काम किया। जुलाना क्षेत्र को बाढ़ मुक्त करवाने का काम किया। एक-एक गांव में 5-5 लाइनें दबवाईं।

पहले 2 बार विधायक बने, लेकिन एक फली तक नहीं फोड़ी। अमरजीत ढांडा ने डिप्टी CM से मांग की कि जुलाना में इंटरनल रोड को फोरलेन बनाया जाए और इस पर 4 चौक बनाए जाएं। इन चौक का नाम चौधरी देवीलाल चौक, छोटूराम चौक, परशुराम चौक और अंबेडकर चौक रखा जाए। साथ ही अमरजीत ढांडा ने 7 सड़कों के निर्माण की मांग की, जिनका एस्टीमेट मुख्यालय भिजवाया गया है, बस अप्रूवल बाकी है। इसके अलावा अमरजीत ढांडा ने बिरौली माइनर और करेला-मालवरी माइनर निकालने की भी मांग की।

देवेंद्र बबली ने भाजपा नेताओं पर भी तंज कसा
पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि वह पहले कांग्रेस में काम करते थे, उनका परिवार कांग्रेसी था, उन्होंने सोशल वर्कर के रूप में टोहाना में काम किया था। 5 साल तक कांग्रेस में काम किया, पार्टी अध्यक्ष के साथ मिलकर दिन-रात मैदान में रहे, लेकिन जब टिकटों के बंटवारे की बात आई तो जनता के नकारे लोगों को टिकट देने का काम किया। डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने जनता में लोकप्रिय लोगों को मान-सम्मान देने का काम किया। लोगों ने कहना शुरू किया था कि गठबंधन की सरकार 6 महीने ही चलेगी। उसके बाद कहा कि एक साल चलेगी, लेकिन वह कहना चाहते हैं कि गठबंधन की सरकार पूरे 5 साल तक चलेगी। पहले केवल गली-नालों की बात होती थी, लेकिन अब गांवों में महिला संस्कृति भवन, ई-लाइब्रेरी, कम्यूनिटी सेंटर, पार्क जैसे काम कर रहे हैं।

बबली ने कहा कि विपक्ष के मित्रों को कोई दिखाई नहीं देता, उन्हें केवल दुष्यंत, बबली और जजपा दिख रही है, क्योंकि उनका भविष्य उज्ज्वल है। पहले नेताओं ने भोले किसानों की जमीन लूटकर अपनी तिजौरी भरने का काम किया है। विपक्ष को सोते हुए भी जजपा के नेता नजर आते हैं। कुछ भाजपा नेता भी हर रोज शाम को गठबंधन तोड़कर सोते हैं। ऐसे नेताओं का पार्टी में कोई वजूद नहीं बचा है।

दिग्विजय बोले- दुष्यंत एंड कंपनी किसान, गरीब, मजदूर की कंपनी
दिग्विजय चौटाला ने कहा कि दुष्यंत चौटाला 25 साल की उम्र में लोकसभा में सांसद की शपथ लेने गए तो युवाओं ने सोचा कि युवा देवी लाल है और आज साढ़े 8 साल बाद भी वह युवा देवी लाल ही हैं। जींद में मेडिकल कॉलेज बनाने का काम डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने किया। कभी किसी ने सोचा भी नहीं था कि जींद में 19 मंजिला इमारत बनेंगी, मेडिकल कॉलेज में 19 मंजिला बिल्डिंग बन रही है। जींद के चारों तरफ लंदन, पेरिस जैसी सडक़ें बनाने का काम डिप्टी CM ने किया।

दिग्विजय ने कहा कि कांग्रेस के राज में गुजरात और कर्नाटक में मारूति की कंपनियां लगी थीं, लेकिन दुष्यंत चौटाला ने ऑटो मार्केट को मारुति प्लांट को सोनीपत के खरखौदा में लाने का काम किया। आज पूरे हिंदुस्तान में हिसार के एयरपोर्ट की चर्चा हर जगह है। दिल्ली के बराबर का हवाई अड्डा हिसार में बनेगा। जींद बाईपास का रिंग रोड का निर्माण हो या फिर जुलाना को बाढ़ मुक्त बनाने का काम डिप्टी CM ने किया। अब 2024 चुनाव का टारगेट दुष्यंत ने बांध लिया है।

जींद, सोनीपत के लोगों से अपील की कि किसी प्रॉपर्टी डीलर की बातों में आकर अपनी जमीन मत बेचना। इस इलाके में अगले 10 साल में जमीन गुरुग्राम से महंगी हो जाएगी। 10 साल के अंदर बांगर के नाम पर राजनीति करने वाले बीरेंद्र सिंह केंद्र में मंत्री रहे, लेकिन एक ईंट भी क्षेत्र में लगाने का काम नहीं किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह कहते हैं कि दुष्यंत एंड कंपनी से छुटकारा पाओ, लेकिन वह कहना चाहते हैं कि दुष्यंत एंड कंपनी किसान, गरीब और मजदूर की कंपनी है। यह चौधरी देवीलाल की कंपनी है, कमेरे, दलित की कंपनी है। इस कंपनी से कौन छुटकारा पाना चाहेगा, सभी इसके साथ रहना चाहेंगे। वह दावा करते हैं कि 2024 अक्टूबर में चंडीगढ़ में दुष्यंत चौटाला मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

रैली में आए नेताओं का पगड़ी पहनाकर स्वागत
बता दें कि जुलाना में अनाज मंडी में हुई रैली के लिए सजा पंडाल समर्थकों से खचाखच भरा नजर आया। रैली की शुरुआत करते हुए कलाकारों ने स्वागत गीत गाया। इसके बाद तीनों दिग्गज नेताओं का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। मंच पर जजपा प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह, मंत्री अनूप धानक, पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली, दिग्विजय चौटाला, जजपा जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, केसी बांगड़ आदि मौजूद रहे और सभी का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी ने डॉ. अजय चौटाला, राज सिंह दहिया ने डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला को पहनाई पगड़ी। पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली, अनूप धानक, राजेंद्र लितानी, ईश्वर सिंह, जोगीराम सिहाग, सरदार निशान सिंह को पगड़ी पहनाई। शीला भ्याण को शॉल भेंट की गई।

जुलाना MLA की वर्किंग पर उठे सवाल
बता दें कि 3 दिन पहले ही जुलाना की जजपा हलका कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों ने इस्तीफा दिया था, जिससे स्थिति नाजुक भी रही, फिर भी जजपा ने शक्ति प्रदर्शन किया। यह दावा भी किया गया कि आज की रैली पूरी तरह से फ्लॉप रहेगी, क्योंकि जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा का रवैया जनता और कार्यकर्ताओं के प्रति सही नहीं है। वहीं विधायक ने कहा कि रैली को लेकर सभी गांवों में लोगों को निमंत्रण दिया गया है और इसका रिजल्ट भी देखने को मिला कि पंडाल खचाखच भरा था। यह रैली प्रदेश की राजनीतिक हवा को बदलने का काम करेगी। प्रदेश की जनता जजपा की वर्किंग और व्यवहार देख चुकी है, जो भाजपा की तुलना में काफी बेहतर है। लोकसभा चुनाव में जजपा को जनता का समर्थन जरूर मिलेगा।

जजपा के लिए कई मायनों में खास जींद
जजपा के लिए जींद बेहद खास है। 2018 में जजपा का गठन जींद की धरती पर ही किया गया था। इसके बाद पार्टी ने पहली रैली भी जींद में ही की थी। पार्टी के गठन के करीब 3 महीने बाद ही लोकसभा चुनाव हुए और जजपा ने दिग्विजय चौटाला को मैदान में उतारा। हालांकि वे महज 51 हजार वोट ही प्राप्त कर सके, लेकिन तीसरे स्थान पर रहे। सोनीपत लोकसभा क्षेत्र में 9 विधानसभा सीटें हैं। इसमें सबसे अधिक 5 विधायक कांग्रेस पार्टी के हैं। इसमें सोनीपत जिले के खरखौदा, सोनीपत, गोहाना, बरौदा व जींद जिले का सफीदों विधानसभा क्षेत्र शामिल है। दूसरे स्थान पर भाजपा के 3 विधायक हैं। इसमें गन्नौर, राई व जींद से भाजपा विधायक हैं। जजपा का सिर्फ एक विधायक जुलाना से है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नायब सिंह सैनी ने 5 मंत्रियों के साथ ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ

चंडीगढ़. हरियाणा की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो गया है। कुछ ही घंटे के भीतर …