रविवार , अप्रेल 28 2024 | 01:37:44 PM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / केरल सरकार ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लगाए कई आरोप

केरल सरकार ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लगाए कई आरोप

Follow us on:

तिरुवनंतपुरम. केरल सरकार ने अपने राज्यपाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दाखिल करते हुए केरल सरकार ने कहा कि राज्यपाल राज्य विधानसभा द्वारा पारित विधेयकों को मंजूरी देने में देरी कर रहे हैं। रिट याचिका में कहा गया राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के पास आठ विधेयक लंबित हैं, जो एक तरह से लोगों के अधिकारों की हनन करता है। इससे पहले तमिलनाडु और पंजाब की सरकारों ने संबंधित राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित विधेयकों को मंजूरी देने में राज्य के राज्यपालों द्वारा देरी का आरोप लगाते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था।

केरल सरकार ने राज्य विधानमंडल द्वारा पारित आठ विधेयकों के संबंध में राज्य के राज्यपाल की ओर से निष्क्रियता का दावा किया है। सरकार ने याचिका में कहा कि कई विधेयकों में अत्यधिक सार्वजनिक हित शामिल हैं और कल्याणकारी उपाय प्रदान किए गए हैं, जिनसे लोग वंचित रह जाएंगे। याचिका में कहा गया, “केरल राज्य – अपने लोगों के प्रति अपने माता-पिता के दायित्व को पूरा करते हुए राज्य द्वारा पारित आठ विधेयकों के संबंध में राज्य के राज्यपाल की ओर से निष्क्रियता के संबंध में इस माननीय न्यायालय से उचित आदेश चाहता है। राज्य विधानमंडल और संविधान के अनुच्छेद 200 के तहत उनकी सहमति के लिए राज्यपाल को प्रस्तुत किया गया।”

सरकार ने याचिका में कहा, “आठ विधेयक में से तीन विधेयक राज्यपाल के पास दो साल से अधिक समय से लंबित हैं, और तीन विधेयक पूरे एक वर्ष से अधिक समय से लंबित हैं। राज्यपाल का आचरण, जैसा कि वर्तमान में प्रदर्शित किया गया है, वह बुनियादी सिद्धांतों और बुनियादी बातों को परास्त करने और नष्ट करने का खतरा है।” सरकार की तरफ से कहा गया, “राज्यपाल द्वारा दो साल से अधिक समय से तीन विधेयकों सहित तीन विधेयकों को लंबे समय तक लंबित रखकर राज्य के लोगों के साथ-साथ इसके प्रतिनिधि लोकतांत्रिक संस्थानों के साथ गंभीर अन्याय किया जा रहा है।”

राज्य के प्रति राज्यपाल का आचरण मनमाना

केरल सरकार ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि राज्यपाल का मानना है कि बिलों को मंजूरी देना या अन्यथा उनसे निपटना उनके पूर्ण विवेक पर सौंपा गया मामला है, जब भी वह चाहें निर्णय लें। एक तरह से यह संविधान का पूर्ण तोड़फोड़ है।” याचिका में कहा गया है कि विधेयकों को लंबे समय तक और अनिश्चित काल तक लंबित रखने में राज्यपाल का आचरण भी स्पष्ट रूप से मनमाना है, और संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन है। इसके अतिरिक्त, यह संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत केरल राज्य के लोगों के अधिकारों को भी पराजित करता है। उन्हें राज्य विधानसभा द्वारा अधिनियमित कल्याणकारी कानून के लाभों से वंचित करता है।

बता दें कि तमिलनाडु और पंजाब ने पहले बिलों को मंजूरी देने के मुद्दे पर अपने-अपने राज्यपालों द्वारा निष्क्रियता का दावा करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि और उनके पंजाब समकक्ष बनवारीलाल पुरोहित का एमके स्टालिन और भगवंत मान के नेतृत्व वाली द्रमुक और आम आदमी पार्टी (आप) सरकारों के साथ विवाद चल रहा है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पूर्व कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष ईश्वरप्पा ने किया निर्दलीय नामांकन

बेंगलुरु. लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान कर्नाटक के बागी भाजपा नेता …