गुरुवार , मई 02 2024 | 03:17:33 PM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / हरियाणा सरकार अब कुंवारों को भी देगी पेंशन, विदुर पेंशन भी हो सकती है शुरू

हरियाणा सरकार अब कुंवारों को भी देगी पेंशन, विदुर पेंशन भी हो सकती है शुरू

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा में जल्द कुंवारों को पेंशन मिलेगी। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान 60 साल के अविवाहित बुजुर्ग की मांग पर CM मनोहर लाल खट्‌टर ने यह फैसला लिया है। इसका फायदा 45 से 60 साल तक के अविवाहित पुरुषों और महिलाओं को मिलेगा। पेंशन उन्हीं कुंवारों को मिलेगी, जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख से कम होगी। CM ऑफिस की तरफ से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम से राज्य के सवा लाख कुंवारों को पेंशन का लाभ मिलेगा। CM की इस बारे में अफसरों से मीटिंग हो चुकी है। एक महीने के भीतर हरियाणा सरकार इस स्कीम को लागू करने की तैयारी में है। स्कीम लागू होने के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा।

पेंशन के रूप में मिल सकते हैं 2750 रुपए
हरियाणा में अभी बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग पेंशन दी जाती है। बौने लोगों और किन्नरों को हरियाणा सरकार आर्थिक मदद देती है। इसके साथ ही सरकार सिर्फ बेटियों वाले माता-पिता में से किसी एक का निधन होने पर 45 से 60 साल तक आर्थिक मदद के रूप में 2,750 रुपए दिए जाते हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक कुंवारों को भी सरकार 2,750 रुपए पेंशन दे सकती है।

10 सालों में 38 अंक सुधरा लिंगानुपात
हरियाणा में कुंवारों के लिए पेंशन शुरू करने को यहां के बिगड़े लिंग अनुपात से भी जोड़कर देखा जा रहा है। जो पहले काफी खराब रहा है। हालांकि पिछले 10 सालों में हरियाणा के लिंग अनुपात में 38 अंकों का सुधार आ चुका है। साल 2011 में प्रदेश का लिंगानुपात 879 था, लेकिन अब 2023 में एक हजार लड़कों के पीछे लड़कियों की गिनती बढ़कर 917 हो गई है।

हरियाणा में 1 लाख से ज्यादा हैं दूसरे राज्यों की बहुएं
2020 में यह बात सामने आई थी कि हरियाणा में एक लाख 35 हजार लड़कियां जो अब उम्रदराज हो चुकी हैं, ऐसी हैं, जो पश्चिम बंगाल, असम, केरल, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड से खरीदकर लाई गई थी। कुछ लड़कियां सीधे खरीदी गई तो कुछ दिल्ली के रास्ते हरियाणा पहुंची। पिछले तीन सालों से पुलिस रिकॉर्ड में ऐसे कुछ ही मामले दर्ज हुए हैं लेकिन अभी भी यह सिलसिला जारी है।

विधवा की तरह गरीब विधुर को भी पेंशन देने पर विचार
हरियाणा में अविवाहितों के साथ ही गरीब विधुर को पेंशन देने पर विचार किया जा रहा है। हर राज्य में पति की मौत के बाद पत्नी को विधवा पेंशन के रूप में आर्थिक मदद की जाती है। इस राशि के जरिए वह सम्मान से रह सकती है। इसलिए पुरुषों को भी सरकार विधुर पेंशन देने पर विचार कर रही है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नायब सिंह सैनी ने 5 मंत्रियों के साथ ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ

चंडीगढ़. हरियाणा की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो गया है। कुछ ही घंटे के भीतर …