शुक्रवार , मई 03 2024 | 12:53:39 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीनी अरबपति जैक मा ने 7 अन्य व्यापारियों के साथ किया पाकिस्तान का दौरा

चीनी अरबपति जैक मा ने 7 अन्य व्यापारियों के साथ किया पाकिस्तान का दौरा

Follow us on:

इस्लामाबाद. चीनी अरबपति और अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा ने अचानक पाकिस्तान का दौरा किया है। जैक मा की इस अनएक्सपेक्टेड विजिट ने दुनियाभर के एनलिस्ट्स के बीच हलचल बढ़ा दी है। पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, जैक की इस यात्रा और वहां के कार्यक्रमों के बारे में चीनी दूतावास को कोई भी जानकारी नहीं दी गई थी।

23 घंटे तक पाकिस्तान में थे जैक मा
बोर्ड ऑफ इन्वेस्टमेंट (BOI) के पूर्व चेयरमैन मुहम्मद अजफर अहसन ने जैक मा के पाकिस्तान यात्रा की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जैक 29 जून को लाहौर पहुंचे थे और 23 घंटे तक रुके थे। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान जाने से पहले जैक मा नेपाल में काठमांडू के द्वारिका होटल में रूक थे। वह लोकप्रिय थमेल, कालीमाटी मार्केट और भक्तपुर दरबार स्क्वायर भी गए थे।

30 जून को पर्सनल जेट से वापस चीन लौटे जैक मा
यात्रा के दौरान जैक मा ने सरकारी अधिकारियों और मीडिया से बातचीत करने से परहेज किया। वह एक निजी स्थान पर रुके थे। 30 जून को जैक जेट एविएशन के VP-CMA नाम के पर्सनल जेट से उज्बेकिस्तान और फिर वापस चीन लौट गए।

बिजनेसमैन का एक प्रतिनिधिमंडल भी था साथ
जैक मा के साथ 7 बिजनेसमैन का एक प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्तान गया था। इसमें पांच चीन के नागरिक, एक डेनिश और एक अमेरिकी नागरिक था। सभी हॉन्गकॉन्ग के कॉमर्शियल एविएशन सेक्टर से एक चार्टर्ड के माध्यम से नेपाल और वहां से पाकिस्तान पहुंचे थे।

यात्रा का पॉजिटिव रिजल्ट आने की उम्मीद
जैक मा की पाकिस्तान यात्रा के उद्देश्यों के बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान के लिए जैक मा के यात्रा का सकारात्मक परिणाम आएगा। सोशल मीडिया पर अटकलें लगाई जा रही हैं कि जैक का यह दौरा पाकिस्तान में बिजनेस के अवसर तलाशने के लिए था। हालांकि, अभी तक किसी बिजनेस डील, बैठक के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है।

आलोचना के बाद जिनपिंग के निशाने पर आए थे मा
जैक मा चीन सरकार की नीतियों की आलोचना के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निशाने पर आए गए थे। मा की एक कंपनी ‘एंट ग्रुप’ के दुनिया के सबसे बड़े IPO को भी रोक दिया गया था और अरबों डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। इस पूरे घटनाक्रम के बाद मा गायब हो गए थे।साल 2021 के बाद वो पब्लिकली दिखाई नहीं दिए थे। इसके करीब एक साल बाद वो चीन लौटे थे। अब वो टोक्यो यूनिवर्सिटी के टोक्यो कॉलेज में विजिटिंग प्रोफेसर है।

चीन लौटने के बाद युंगु स्कूल पहुंचे थे जैक मा
चीन लौटने के बाद मा अपने होमटाउन हांगझोऊ के युंगु स्कूल पहुंचे थे, जहां अलीबाबा का मुख्यालय भी है। ये स्कूल अलीबाबा की फंडिंग से चलता है। इसमें ज्यादातर बच्चे अलीबाबा के एम्प्लॉइज के हैं। मा ने स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से शिक्षा को मिलने वाली चुनौतियों के बारे में बात की थी। मा कुछ वक्त हॉन्गकॉन्ग में भी रुके थे जहां वो अपने दोस्तों से मिले।

अलीबाबा ग्रुप ने मंगलवार को सक्सेशन प्लान की घोषणा की। इसके अनुसार ई-कॉमर्स एग्जीक्यूटिव एडी योंगमिंग वू कंपनी के CEO के रूप में डेनियल झांग की जगह लेंगे। झांग क्लाउड इंटेलिजेंस ग्रुप पर फोकस करेंगे। झांग अलीबाबा ग्रुप के CEO और चेयरमैन के साथ-साथ अलीबाबा की क्लाउड इंटेलिजेंस यूनिट के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं। एग्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन जोसेफ त्साई चेयरमैन का पद संभालेंगे।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …