शुक्रवार , मई 03 2024 | 08:35:09 AM
Breaking News
Home / व्यापार / मोदी सरकार ने मोबाइल व टीवी सहित कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर घटाई जीएसटी

मोदी सरकार ने मोबाइल व टीवी सहित कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर घटाई जीएसटी

Follow us on:

नई दिल्ली. अगर आप स्मार्टफोन, टीवी या दूसरा कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। वित्त मंत्रालय ने मोबाइल फोन, 27 इंच तक के टीवी, फ्रीज और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर जीएसटी की दर घटाने का ऐलान किया है। बीते एक जुलाई को जीएसटी को लागू हुए छह साल पूरे हो गए हैं।

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट शेयर कर यह जानकारी दी है। इस ट्वीट में एक ग्राफिक्स शेयर किया है, जिसमें अलग-अलग आइटम पर ग्राहकों पहले से कम जीएसटी देना होगा। नई दरों में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर जीएसटी 18 से 5 प्रतिशत देना होगा। पहले इन आइटम पर जीएसटी की दरें 8 से 31.3 प्रतिशत थी।

मोबाइल फोन होंगे सस्ते

जुलाई के महीने भारत कई स्मार्टफोन लॉन्च होने हैं। ऐसे में वित्त मंत्रालय की ओर से किया गया यह ऐलान ग्राहकों के लिए निश्चित तौर पर अच्छी खबर है। मोबाइल फोन पर जीएसटी दर घटा कर 12 प्रतिशत कर दिया गया है, जो पहले 31.3 प्रतिशत था।

TV पर भी देना होगा कम टैक्स

टीवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे ग्राहकों के लिए भी अच्छी खबर है। अब 27 इंच तक के टीवी पर 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। हालांकि अगर आप 27 इंच से बड़ा टीवी खरीदते हैं तो आपको पहले की तरह 31.3 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

फ्रिज, वॉशिंग मशीन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी हुए सस्ते

मोबाइल और टीवी के साथ-साथ दूसरे होम अप्लायंसेज जैसे फ्रिज, वॉशिंग मशीन, गीजर, फैन, कूलर, एलपीजी स्टोव, मिक्सर, जूसर, वैक्यूम क्लीनर पर भी जीएसटी की दर कम करते हुए 18 प्रतिशत कर दिया गया है। इस लिस्ट में एलइडी, सिलाई मशीन पर 12 प्रतिशत का टेक्स वसूला जाएगा। स्टैटिक कंवर्टर (यूपीएस) पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …