शनिवार, मई 18 2024 | 10:00:08 AM
Breaking News
Home / व्यापार / जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी ने केवल 22 घंटे का एक प्रभावी हैंडलिंग समय दर्ज किया

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी ने केवल 22 घंटे का एक प्रभावी हैंडलिंग समय दर्ज किया

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड हैंडलिंग प्रदर्शन के एक महीने बाद, भारत के प्रमुख कंटेनर पोर्ट, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (जेएनपीए) ने एक और उपलब्धि हासिल की है। अब इसने कंटेनर कार्गो हैंडलिंग में एक वैश्विक बेंचमार्क स्थापित किया है। विश्व बैंक द्वारा प्रकाशित लॉजिस्टिक्स परफॉरमेंस इंडेक्स (एलपीआई) रिपोर्ट, 2023 के अनुसार, जेएनपीए के पास केवल 22 घंटे (0.9 दिनों के बराबर) का प्रभावी हैंडलिंग समय (टीएटी) है, जो भारत को शीर्ष प्रदर्शनकर्ताओं के बीच शामिल करता है।

जेएनपीए ठहराव समय को कम करने के लिए किए गए विभिन्न उपायों के कारण यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बेहतर लैंडसाइड-रेल और सड़क कनेक्टिविटी, केंद्रीकृत पार्किंग प्लाजा (सीपीपी) की शुरूआत, प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण, आदि के साथ-साथ टर्मिनल ऑपरेटरों की परिचालन क्षमता का सबसे बड़ा योगदान रहा है। साथ ही, जहाजों की बर्थिंग और अनबर्थिंग को सुव्यवस्थित करना, पोत आदि के सुचारु संचालन के लिए अधिक टग तैनात करना ऐसे कुछ अन्य पहलें हैं जिन्हें जेएनपीए ने बंदरगाह के कुशल कामकाज को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू की हैं।

अध्यक्ष संजय सेठी ने कहा, “जेएनपीए में हम सभी के लिए यह रोमांचक खबर है। पिछले महीने ही, हमने 2022-23 में 6.05 मिलियन टीईयू को संभालने का रिकॉर्ड हासिल किया। विश्व बैंक के आंकड़े दोहराते हैं कि एलपीआई 2023 की रिपोर्ट के अनुसार हमारी क्षमताओं के पैमाने कई देशों से बेहतर हैं और हम एक टीम के रूप में रसद लागत और एक्ज़िम (ईएक्सआईएम) व्यापार के समय को और कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जेएनपीए के अध्यक्ष और जेएनपीए के उपाध्यक्ष ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए टीम को बधाई दी।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने सामूहिक छुट्टी पर जाने वाले 25 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

मुंबई. टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने …