रविवार , अप्रेल 28 2024 | 06:40:42 PM
Breaking News
Home / राज्य / महाराष्ट्र / 4 दिन की सियासत के बाद शरद पवार ने वापस लिया अपना इस्तीफा

4 दिन की सियासत के बाद शरद पवार ने वापस लिया अपना इस्तीफा

Follow us on:

मुंबई. 2 मई को NCP का अध्यक्ष पद छोड़ने वाले शरद पवार ने 4 दिन में ही यानी अपना इस्तीफा वापस ले लिया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। पवार ने कहा- मैं पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं की भावनाओं का अपमान नहीं कर सकता। मैं कोर कमेटी में लिए गए फैसले का सम्मान करता हूं और अपना फैसला वापस लेता हूं। हालांकि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से अजित पवार दूर रहे।

सुबह 11 बजे पार्टी कोर कमेटी की मुंबई में मीटिंग हुई थी, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रफुल्ल पटेल ने पवार का इस्तीफा खारिज करने के लिए प्रस्ताव पेश किया। इसके बाद कमेटी के बाकी मेंबर्स ने भी इसका समर्थन किया। पटेल करीब 12 बजे मीडिया के सामने आए और फैसले की जानकारी दी। इसके बाद सभी नेता पवार के घर अपने फैसले की जानकारी देने पहुंचे।

साढ़े पांच घंटे बाद यानी शाम साढ़े पांच बजे शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और अपना इस्तीफा वापस लेने की घोषणा की। हालांकि इस दौरान उनके भतीजे और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजित पवार मौजूद नहीं थे। पवार से जब इस पर सवाल किया गया तो उन्होंने सिर्फ अतना ही कहा कि सभी नेता एकजुट हैं।

पवार ने संगठन में फेरबदल का इशारा किया
पवार ने मीडिया से बातचीत में कहा- भविष्य में NCP के उत्तराधिकारी को लेकर योजना बनानी होगी। हमें तय करना होगा कि आगे पार्टी की कमान कौन संभालेगा। पार्टी में सांगठनिक बदलाव पर भी ध्यान देंगे। पवार ने कहा कि वे अब नए जोश के साथ पार्टी के लिए काम करेंगे।

प्रफुल्ल पटेल ने इस्तीफा खारिज करने का प्रस्ताव रखा
पवार ने अपने इस्तीफे के बाद नया अध्यक्ष चुनने के लिए 16 सदस्यीय कोर कमेटी बनाई थी। कमेटी की शुक्रवार को मुंबई में मीटिंग हुई थी। मीटिंग में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रफुल्ल पटेल ने पवार का इस्तीफा खारिज करने के लिए प्रस्ताव पेश कर उनसे फैसला वापस लेने का अनुरोध किया था।

कमेटी के बाकी सदस्यों ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया और पवार का इस्तीफा नामंजूर कर दिया। पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के लगातार विरोध के बाद शरद पवार भी कह चुके थे कि नया अध्यक्ष चुनने के लिए 16 सदस्यीय कमेटी जो फैसला लेगी, उन्हें वह मंजूर होगा।शुक्रवार सुबह पार्टी कोर कमेटी की बैठक खत्म होने के बाद प्रफुल्ल पटेल मुंबई के यशवंत राव चव्हाण सेंटर से बाहर आए और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीटिंग में हुए फैसले की जानकारी दी थी। इसके बाद सभी नेता पवार से मिलने गए और उन्हें अपने फैसले की जानकारी दी। इसके बाद से ही पवार पर फैसला वापस लेने का दबाव बढ़ गया था।

प्रफुल्ल पटेल ने कहा- उनका कद और सम्मान अलग
प्रफुल्ल पटेल बोले- शरद पवारजी ने हम लोगों को सूचना दिए बिना फैसला लिया। सभी पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं की मांग पर कमेटी ने उनका इस्तीफा खारिज कर दिया। हमने उनसे पार्टी अध्यक्ष बने रहने की अपील की है। हमने उनसे अपील की है कि देश और पार्टी को आपकी जरूरत है। केवल NCP ही नहीं, दूसरी पार्टियों ने भी यह रिक्वेस्ट की है कि पवार अध्यक्ष बने रहें। पटेल ने कहा- शरद पवार जी का कद और उनका सम्मान अलग है। हम अभी नया अध्यक्ष नहीं चुन पाएंगे। हम चाहते हैं कि पवार साहब अपना कार्यकाल पूरा करें।

दूसरे दलों के नेताओं ने भी पवार से इस्तीफा वापस लेने की अपील की थी
पवार ने 2 मई को अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। ऐलान के बाद से ही इस्तीफे का विरोध जारी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन ने भी गुरुवार को पवार से इस्तीफा वापस लेने की अपील की थी। NCP सूत्रों के मुताबिक, इस्तीफे के कुछ घंटों बाद ही दोनों ने सुप्रिया सुले को फोन किया और कहा था कि वे पवार को समझाएं। कई गैर-भाजपा दलों के नेताओं ने उन्हें अगले लोकसभा चुनाव तक पार्टी अध्यक्ष बने रहने की सलाह दी थी।

इस्तीफे का विरोध कर रहे थे कार्यकर्ता
बुधवार को पवार ने भी कहा था कि उन पर इस्तीफा वापस लेने के लिए भारी दबाव है। हालांकि उनके भतीजे अजित ने कहा कि साहब का फैसला पलटता नहीं है। इधर, शरद पवार के इस्तीफे के ऐलान के एक दिन बाद जितेंद्र आव्हाड ने पार्टी महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद विधायक अनिल पाटिल ने भी शरद पवार को त्यागपत्र भेजा था। इसके अलावा शुक्रवार को पार्टी कार्यालय के बाहर एक कार्यकर्ता ने आत्मदाह का प्रयास किया। हालांकि कमेटी से इस्तीफा नामंजूर होने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न शुरू कर दिया। वे नारेबाजी करने लगे।

नए अध्यक्ष के लिए तीन नाम चल रहे थे
बुधवार को मुंबई के यशवंत राव चव्हाण सेंटर में 16 सदस्यीय कमेटी की मीटिंग हुई थी। इसमें पार्टी के नए अध्यक्ष बनाने को लेकर चर्चा की गई। अध्यक्ष की दौड़ में अजित पवार, सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल का नाम आगे था। हालांकि, पार्टी महासचिव प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि वे अध्यक्ष पद के लिए तैयार नहीं हैं। उन्हें पार्टी ने पहले ही बड़ी जिम्मेदारी दे रखी है।

पवार ने इस्तीफे में लिखा- लगातार यात्रा मेरी जिंदगी का हिस्सा
शरद पवार ने मंगलवार को इस्तीफे में लिखा, ‘मेरे साथियों! मैं NCP के प्रेसिडेंट का पद छोड़ रहा हूं, लेकिन सामाजिक जीवन से रिटायर नहीं हो रहा हूं। लगातार यात्रा मेरी जिंदगी का अटूट हिस्सा बन गया है। मैं पब्लिक मीटिंग और कार्यक्रमों में शामिल होता रहूंगा। लोगों की समस्याएं सुलझाने के लिए मैं हर वक्त काम करता रहूंगा। लोगों का प्यार और भरोसा मेरी सांसें हैं।’

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा ने स्टार प्रचारकों की सूची से निकाला एकनाथ शिंदे और अजित पवार का नाम

मुंबई. महाराष्ट्र में बीजेपी ने अपने स्टार चुनाव प्रचारकों की सूची में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और …