गुरुवार , मई 02 2024 | 06:09:47 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीनी पत्रकार का दावा, चीन ने कराई थी खिलिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या

चीनी पत्रकार का दावा, चीन ने कराई थी खिलिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या

Follow us on:

वाशिंगटन. अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर कनाडा ने भारत पर आरोप लगाए। पीएम जस्टिन ट्रूडो (justin Trudeau) ने दावा किया था कि आतंकी निज्जर की मौत के पीछे भारतीय एजेंसियों का हाथ हो सकता है। ट्रूडो के इस बयान को भारत ने न सिर्फ बेतुका बताया बल्कि इस बयान की वजह से दोनों देशों के संबंध भी बिगड़ गए। इसी बीच आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर एक इंडिपेंडेंट ब्लॉगर ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।

निज्जर की मौत के पीछे चीन का हाथ ब्लॉगर जेनिफर जेंग (Jennifer Zeng) ने दावा किया है कि कनाडा में अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) का हाथ है। आतंकी की हत्या के पीछे चीनी सरकार के एजेंट शामिल थे। इस हत्या के जरिए चीन, भारत और पश्चिमी देशों के बीच दरार पैदा करना चाहता था। जेनिफर जेंग एक चीनी मूल की पत्रकार हैं जो वर्तमान में अमेरिका में रह रहीं हैं। जेनिफर जेंग ने एक चीनी लेखक और  यूट्यूबर लाओ डेंग का भी जिक्र किया, जिसके हवाले से उन्होंने ये जानकारी दी।

लाओ के जरिए सामने आई जानकारी: जेनिफर जेंग

लाओ ने बताया कि इस साल जून महीने में चीन की ओर से एक उच्च अधिकारी को ‘इग्निशन प्लान’ का हिस्सा बनाकर सिएटल भेजा गया था।  वहां एक गुप्त बैठक आयोजित की गई थी। चीन का उद्देश्य भारत और पश्चिमी देशों के रिश्तों को खराब करना था। उन्होंने दावा किया, “एजेंट्स को कनाडा में सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने का काम सौंपा गया था। बैठक के बाद सीसीपी एजेंटों ने सावधानीपूर्वक हत्या की योजना को अंजाम दिया।”

हत्या करने के बाद कनाडा से फरार हुए हत्यारे:  जेनिफर जेंग

ब्लॉगर ने आरोप लगाया, “18 जून को खामोश बंदूकों से लैस एजेंटों ने निज्जर को ट्रैक किया। जब काम पूरा हो गया तो उन्होंने किसी भी सबूत को मिटाने के लिए निज्जर की कार में लगे डैश कैमरे को नष्ट कर दिया। अपराध के बाद एजेंट भाग गए। ब्लॉगर ने आगे दावा किया कि हत्यारों ने सभी निशानों को नष्ट करने के लिए अपने हथियार को जला दिया और अगले दिन वे हवाई जहाज में कनाडा छोड़ गए।” उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हत्यारों ने जानबूझकर भारतीय उच्चारण वाली अंग्रेजी भी सीखी थी।

चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से नहीं आई कोई प्रतिक्रिया

बता दें कि रविवार दोपहर (अमेरिकी समयानुसार) वीडियो में पोस्ट किए गए जेनिफर जेंग के आरोपों पर चीनी विदेश मंत्रालय या विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 18 जून 2023 को, भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …