गुरुवार , मई 02 2024 | 04:49:48 PM
Breaking News
Home / खेल / विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होना लगभग तय

विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होना लगभग तय

Follow us on:

नई दिल्ली. श्रीलंका पर बड़ी जीत के साथ न्यूजीलैंड ने वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। टीम ने श्रीलंका को 23.2 ओवर में 5 विकेट से हराया और अपना रन रेट पाकिस्तान और अफगानिस्तान से बहुत ज्यादा कर लिया। न्यूजीलैंड के जीतने से ये भी साफ हो गया है कि भारत पहले सेमीफाइनल में कीवी टीम से ही भिड़ेगा। मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से होगा।

न्यूजीलैंड का क्वालिफिकेशन कन्फर्म कैसे हुआ?
न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर अपना रन रेट +0.743 कर लिया। नॉकआउट की रेस में बाकी पाकिस्तान का रन रेट +0.036 और अफगानिस्तान का रन रेट -0.338 है। ऐसे में पाकिस्तान अगर 287 रन या अफगानिस्तान 438 रन से जीत दर्ज करे तभी वो सेमीफाइनल में पहुंच पाएंगे। पाकिस्तान का मैच इंग्लैंड और अफगानिस्तान का साउथ अफ्रीका से होगा। दोनों ही टीमें इतिहास में कभी इतने बड़े अंतर से नहीं हारीं, ऐसे में न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल खेलना 99% तक कन्फर्म है।

2019 के सेमीफाइनल में भिड़े थे भारत और न्यूजीलैंड
भारत और न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ेंगे। इससे पहले 2019 में भी इन्हीं 2 टीमों के बीच टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल हुआ था। तब भी भारत पॉइंट्स टेबल का टॉपर था और न्यूजीलैंड नंबर-4 पर, इस बार भी यही सिचुएशन होगी। 2019 में मैनचेस्टर के मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले को न्यूजीलैंड ने 18 रन से जीता था। न्यूजीलैंड का नंबर-4 पर रहना इसलिए भी कन्फर्म है क्योंकि नंबर-2 और नंबर-3 पर काबिज साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के 12-12 पॉइंट्स हैं। न्यूजीलैंड के 10 पॉइंट्स हैं और टीम के सभी मैच खत्म हो चुके हैं, इसलिए टीम अब 12 पॉइंट्स तक पहुंच कर टॉप-3 पोजिशन में नहीं आ सकती। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल-2 कोलकाता के मैदान पर 16 नवंबर को होगा।

ICC नॉकआउट में चौथी बार भिड़ेंगे
ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट में भारत और न्यूजीलैंड चौथी बार भिड़ेंगे। इससे पहले दोनों टीमें 3 बार अलग-अलग टूर्नामेंट के नॉकआउट में भिड़ीं और हर बार न्यूजीलैंड को ही जीत मिली। 2019 वर्ल्ड कप के अलावा 2000 की चैंपियंस ट्रॉफी और 2021 की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी दोनों का सामना हुआ था।

मुंबई में ही क्यों होगा भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल?
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही साफ कर दिया था कि मेजबान भारत अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उनका मुकाबला मुंबई में होगा। भारत सबसे पहले नॉकआउट में जगह बना चुका है। इसीलिए न्यूजीलैंड और भारत का मैच वानखेड़े स्टेडियम में ही होगा। अगर बारिश या किसी और कारण से 15 नवंबर को सेमीफाइनल नहीं हो सका तो रिजर्व डे पर 16 नवंबर को मैच होगा। इस दिन भी नतीजा नहीं निकल सका तो पॉइंट्स टेबल में टॉप करने के आधार पर भारत को विजेता माना जाएगा।

वनडे में रहती है कांटे की टक्कर
भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कांटे की टक्कर देखने को मिलती है। वनडे में दोनों टीमों के बीच अब तक 109 मुकाबले हुए हैं। 50 में न्यूजीलैंड और 59 में भारत को जीत मिली है। 7 मैच बेनतीजा और एक मैच टाई भी रहा है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …