शुक्रवार, मई 17 2024 | 01:34:37 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एसबीएम-यू 2.0 का द्विमासिक न्यूजलेटर वर्चुअल माध्यम से जारी किया गया

एसबीएम-यू 2.0 का द्विमासिक न्यूजलेटर वर्चुअल माध्यम से जारी किया गया

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). वर्चुअल रूप से लॉन्च किये जाने वाले महिला विशेष संस्करण, स्वच्छोत्सव अभियान का मुख्य आकर्षण स्वच्छता में महिलाओं का प्रयास है। स्वच्छ वार्ता के नवीनतम संस्करण में अमृतसर की देवी रानी की अभिनव कहानियों पर प्रकाश डाला गया है, जिनमें दृढ़ संकल्प और आरोग्य में अग्रणी पुणे की सिंघम: स्वास्थ्य निरीक्षक कविताजयाबाई: सामाजिक न्याय के मानदंडों को निर्धारित करने वाला महिला नेतृत्वसमावेशी स्वच्छता को आकार देने वाला महिला नेतृत्व शामिल है। इस अंक में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के सबसे तेजी से निर्माण और लोकार्पणएक अद्वितीय राजस्व सृजन मॉडल और जीरो डिस्चार्ज कॉलोनी जैसे वृत्तांत भी शामिल किये गये हैं।

जमीनी गतिविधियों, उत्कृष्ट व्यवहारों, क्षमता निर्माण की पहल और भागीदारों के साथ सहयोग भी इस प्रकरण में पेश किये गये हैं। चूंकि महिलायें स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन में नेतृत्व करती हैं, इसलिये उनकी प्रेरणादायक कहानियां न केवल दूसरों को प्रोत्साहित कर रही हैं, बल्कि बेहतर कल के लिए शहरी परिदृश्य को बदल भी रही हैं। आठवां स्वच्छ भारत मिशन-शहरी की राष्ट्रीय सलाहकार और समीक्षा समिति छह मार्च, 2023  को आयोजित की गई थी। मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने इसकी अध्यक्षता की थी। बैठक में 17 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए कार्य योजना की समीक्षा की गई। एसबीएम-यू 2.0 के तहत 3000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। आठवीं एनएआरसी बैठक के दौरान अनेक बिंदुओं पर चर्चा की गई।

एसबीएम-यू पहलों पर प्रकाश डालते हुए, स्वच्छ वार्ता के दूसरे संस्करण में मिलियन प्लस सिटी इनिशिएटिव पर ध्यान दिया गया है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के तहत, गोबरधन और एसएटीएटी योजनाओं से जुड़े बायो-मीथेनेशन संयंत्र नवीकरणीय ऊर्जा के रूप में बायो-सीएनजी का उत्पादन करेंगे। इस दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, आवासन और शहरी कार्य  मंत्रालय ने एक  फरवरी, 2023 को ईआईएल के साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये, ताकि दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में ‘वेस्ट टू एनर्जी’ और बायो-मीथेनेशन परियोजनाओं को विकसित किया जा सके।

नागरिकों के लिए स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन अवसंरचना तक पहुंच और उपलब्धता में सुधार और सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज की उपलब्धि में तेजी लाने के लिए माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 2014 में स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया गया था। पिछले आठ वर्षों में करोड़ों नागरिकों ने प्रधानमंत्री के ‘स्वच्छ भारत’ के आह्वान का स्वागत किया है और वे देश के शहरी परिदृश्य को बदल रहे हैं। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के तत्त्वावधान में, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0, कचरा मुक्त शहरों के लिए जन आंदोलन का गवाह रहा है। स्वच्छ शहरी परिदृश्य बनाने में सभी जमीनी कार्रवाई, उत्कृष्ट व्यवहारों और नागरिकों के जुनून को सामने लाने के लिए, एसबीएम-यू 2.0 ने प्रमुख न्यूज़लेटर स्वच्छ वार्ता लॉन्च किया। इस द्विमासिक न्यूजलेटर में मिशन द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों और कार्यक्रमों के बारे में सभी नागरिकों को अपडेट रखने की परिकल्पना की गई है। इसका उद्देश्य कचरा मुक्त शहरों की यात्रा को प्रदर्शित करना है।

अमृत काल बजट में शहरी नियोजन और अधोसंरचना के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया था। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बजट के बाद एक वेबिनार में अपनी टिप्पणी साझा की है। इस संस्करण ने अपने पाठकों के लिये शहरी नियोजन, विकास और स्वच्छता पर प्रधानमंत्री  के बजट के बाद वेबिनार और केंद्रीय बजट 2023 की प्रमुख घोषणाओं को सम्मिलित किया है। इस संस्करण में राष्ट्रीय युवा सम्मेलन 2023 और यू20 स्थापना बैठक को केंद्र में रखकर यू20  कार्यक्रमों का ब्योरा भी रखा गया है। जब शहर वोकल फॉर लोकल के लिये सक्रिय होते हैं, तब पाठकों को स्वच्छ होली का ज़ायका मिलता है। यह संस्करण रंगों के त्योहार से ओतप्रोत है, क्योंकि विभिन्न शहरों के लोग फूलों व सब्जियों से रंग और बांस से पिचकारियां बनाते हैं।

 

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

रंग और शरीर के आधार पर दिए गए सैम पित्रोदा के बयान से इंडी गठबंधन ने किया इनकार

नई दिल्ली. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने विरासत टैक्स के बाद भारत …