रविवार, जून 16 2024 | 01:56:24 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का लम्बी बीमारी के बाद निधन

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का लम्बी बीमारी के बाद निधन

Follow us on:

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का निधन हो गया है. वे पिछले तीन महीने से दिल्ली एम्स में भर्ती थीं. उनके निधन से दिल्ली से लेकर मध्य प्रदेश तक शोक की लहर दौड़ गई है. उनके निधन से ग्वालियर राजघराने को बड़ी क्षति पहुंची है. वे कुछ समय से वेंटिलेटर पर थीं. उनका यहां सेप्सिस के साथ निमोनिया का इलाज चल रहा था. महल के सूत्रों के मुताबिक उनका अंतिम संस्कार कल यानी 16 मई को शाम 4 से 5 बजे के आसपास होगा. उनके निधन पर प्रदेश की राजनीति से जुड़े कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

केंद्रीय मंत्री सिंधिया के कार्यालय से कहा गया है, ‘बड़े दुःख के साथ ये साझा करना चाहते हैं कि राजमाता साहब नहीं रहीं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माता व ग्वालियर राज घराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का इलाज पिछले दो महीनों से दिल्ली के एम्स अस्पताल में चल रहा था. पिछले दो सप्ताह स्थिति बेहद क्रिटिकल थी. आज सुबह 9.28 बजे उन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली. ॐ शान्ति.’ इधर, ग्वालियर में सिंधिया परिवार की छत्री पर अंतिम संस्कार से जुड़ी तैयारी शुरू हो गई है. माधवी राजे के अंतिम संस्कार के लिए यहां चबूतरा तैयार किया जा रहा है. स्व. माधवराव सिंधिया की छत्री के पीछे होगा माधवी राजे का अंतिम संस्कार. बता दें, सिंधिया परिवार के सभी सदस्यों का अंतिम संस्कार कटोरा ताल स्थित छत्री में ही किया जाता है.

नेताओं ने व्यक्त किया शोक

उनके निधन पर संस्कृति, पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री धर्मेंद्र लोधी ने ट्वीट कर दुःख व्यक्त किया है. लोधी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पूजनीय माताजी माधवी राजे सिंधिया के निधन का दु:खद समाचार मिला. परमात्मा से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें और शोकाकुल परिवार को यह दुःख सहने की शक्ति दें, ॐ शांति शांति!!’ माधवी राजे के निधन पर कांग्रेस नेता अरुण यादव ने जताया शोक. उन्होंने कहा, कांग्रेस के कद्दावर नेता स्व. माधवराव सिंधिया की धर्मपत्नी एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माता माधवी राजे सिंधिया के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ, ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें.

क्या होता है सेप्सिस

विशेषज्ञ बताते हैं कि सेप्सिस तब होता है जब किसी संक्रमण को रोकने के लिए रक्त में छोड़े गए रसायन पूरे शरीर में सूजन पैदा कर दें. इससे एकाधिक अंगों को नुकसान पहुंचाने वाले कई परिवर्तन शुरू हो सकते हैं. इस वजह से अंग काम करना बंद कर सकते हैं और कभी-कभी मृत्यु भी हो सकती है.

साभार : न्यूज18

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आरएसएस की समन्वय बैठक में भाग लेने केरल जाएंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पहली बार संघ और संगठन की …