शुक्रवार , मई 03 2024 | 02:47:57 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / दावा : हमास ने किया बच्चों की हत्या, दिखे आईएसआईएस के झंडे

दावा : हमास ने किया बच्चों की हत्या, दिखे आईएसआईएस के झंडे

Follow us on:

गाजा. इजरायली विदेश मंत्रालय ने हमास से जंग के दौरान की वीभत्स तस्वीरों को लेकर कहा है कि वे चाहते हैं कि दुनिया जाने कि इजरायल में क्या हो रहा है. मंत्रालय ने कहा, “हमने इस पर काफी चर्चा की है कि वीभत्स तस्वीरों को नहीं दिखाए, लेकिन हम इस फैसले तक पहुंचे हैं कि दुनिया के सामने आना चाहिए कि हम किस दौर से गुजर रहे हैं.” इजरायली सेना लगातार गाजा पर एयर स्ट्राइक कर रही है और ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी में हैं.

इजरायल की तरफ से यह भी दावा किया गया है कि हमास ने बच्चों तक को नहीं छोड़ा और उनकी हत्या की है. हमास ने इस आरोप को गलत बताया है. इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने दावा किया है कि हमास के ठिकानों पर आईएसआईएस के झंडे देखे गए हैं. आईडीएफ ने एक तस्वीर का हवाला देते हुए कहा, ये तस्वीर किबुत्ज़ सूफा में ली गई थी, जहां हमास आतंकवादियों के उपकरणों के बीच आईएसआईएस का झंडा देखा गया है.

इजरायली डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट ने कहा है इजरायल को बुरी तरह से चोट पहुंचाया गया. फिर भी हम कोई गलती नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, ” यह 1947 नहीं 2023 है. हम वही यहूदी हैं लेकिन अब हमारे पास ताकत है. अब इजरायल ताकतवर और एकजुट भी है.” इजरायली डिफेंस फोर्स ने गाजा में हमास के कमांडो मुख्यालय पर हमला किया है, हमले में होने वाली हताहतों की कोई जानकारी नहीं है. इजरायल के विदेश मंत्रालय के आंकडे के मुताबिक इजरायल हमास युद्ध में तीन चीनी नागरिकों की मौत हो गई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को दोनों पक्षों से शांति की अपील की थी.

इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल कार्टज ने हमास को ‘हुक्का पानी बंद’ करने की धमकी दी है. मंत्री ने कहा है कि वह गाजा इलाके में बिजली-पानी तब तक बंद रखेंगे जब हमास इजरायली बंधकों को वापस नहीं कर देता है. हमास की ओर से किए गए हमलों में कम से कम 1300 लोगों की मौत हुई है. द टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया कि वेस्ट बैंक और सेंट्रल इजरायल की ओर रॉकेट दागे गए हैं. इजरायली सेना के मुताबिक हमास की ओर से किए गए हमलों कम से कम 1200 इजरायलियों की मौत हुई है. इसमें 220 लोग इसरायली सेना के हैं.

तुर्किए के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल से कहा है कि वह एक देश की तरह व्यवहार करें. एर्दोगन का बयान तब सामने आया है जब इजरायल गाजा इलाके पर लगातार एयर स्ट्राइक कर रहा है. एर्दोगन ने इजरायल से कहा कि दोनों तरफ सैकड़ों नागरिकों की मौत हो रही है. गाजा में इजरायली हमलों के बीच कई विदेशी सैलानी भी फंसे हैं. इन्हें निकालने के लिए मिस्र से मानवीय गलियारा पर बनाने की बात चल रही थी, लेकिन अब मिस्र ने मानवीय गलियारे को खोलने से इनकार कर दिया है. अल अरबीया न्यूज़ के मुताबिक इजरायल के तेल अवीव की ओर हमास ने कई नई मिसाइलें दागी हैं.

ट्रल इजरायल और वेस्ट बैंक के कई शहरों में फिर से रॉकेट अलर्ट सायरन बजने लगे हैं. पिछले 10 घंटे से इन इलाकों में शांति थी. टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक इन इलाकों में रॉकेट हमलों की आवाजें सुनी जा सकती है. हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गाजा की मौजूदा स्थिति को लेकर चर्चा की है. अरब न्यूज के मुताबिक चर्चा के दौरान क्राउन प्रिंस ने बेकसूर लोगों की जान लेने वाले ‘सैन्य अभियानों’ को रोकने के तरीकों पर जोर दिया. इजरायल हमास जंग के बीच फलस्तीन (वेस्ट बैंक) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास जॉर्डन के किंग अब्दुलाह II से जॉर्डन के शहर अम्मान में मिलेंगे.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों के नेताओं से इसरायल के दौरा की सिफारिश की है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों से मैं चाहूंगा कि वह इजरायल जाएं ताकि वह देश अकेला महसूस न करें. इजरायल की सेना ने कहा है कि वह हमास के आतंकी ठिकानों पर बड़े हमले कर रहे है. सेना के मुताबिक हमास ने गाजा पट्टी की कई जगहों पर अपना ठिकाना बनाया है और वहां पर सेना लगातार हमले कर रही है. सऊदी अरब ने एक आधिकारिक जानकारी में बताया कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को बुधवार (12 अक्टूबर 2023) को ईरानी नेता इब्राहिम रायसी का फोन आया, जिसके दौरान उन्होंने गाजा और उसके आसपास की मौजूदा सैन्य स्थिति पर चर्चा की.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …