शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 01:09:57 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पीयूष गोयल ने इटली के उप-प्रधानमंत्री एंटोनियो ताजानी से की मुलाकात

पीयूष गोयल ने इटली के उप-प्रधानमंत्री एंटोनियो ताजानी से की मुलाकात

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने द्विपक्षीय व्यापार एवं आर्थिक संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करने हेतु कल इटली सरकार के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मामलों और विदेश कार्यालय में अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री  एंटोनियो ताजानी से मुलाकात की। गोयल इटली की दो-दिवसीय यात्रा पर कल रोम पहुंचे।

दोनों मंत्रियों ने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए भारत-इटली व्यापार और आर्थिक साझेदारी का लाभ उठने के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान किया। बैठक के दौरान, दोनों मंत्रियों ने इटली की प्रधानमंत्री सुजियोर्जिया मेलोनी की भारत की हाल की राजकीय यात्रा के बाद द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक ले जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। ताजानी ने अंतरिक्ष, प्रौद्योगिकी, रक्षा, कृषि आदि जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में एक संयुक्त कार्य समूह के गठन का सुझाव दिया ताकि इन क्षेत्रों में होने वाली महत्वपूर्ण प्रगति से अवगत रहा जा सके।

मंत्रियों ने भारत और इटली के बीच द्विपक्षीय व्यापार में उच्च वृद्धि पर संतोष व्यक्त किया, जो 2022 में लगभग 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। दोनों नेताओं ने इसे और आगे विस्तारित करने का संकल्प लिया। गोयल ने ताजानी को भारत-यूरोपीय संघ एफटीए वार्ता में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। दोनों मंत्रियों ने एक मुक्त, संतुलित और निष्पक्ष मुक्त व्यापार समझौते के महत्व को रेखांकित किया और आशा व्यक्त की कि यह जल्द ही संपन्न हो जाएगा। दोनों नेता सितंबर 2023 के अंतिम सप्ताह में रोम में आर्थिक सहयोग पर संयुक्त आयोग (जेसीईसी) का अगला सत्र आयोजित करने पर भी सहमत हुए।

ताजानी ने दोनों देशों की संसदों के बीच संसदीय मैत्री समूह कूटनीति को मजबूत करने और साइबर वार्ता की संभावनाएं तलाशने का सुझाव दिया। गोयल ने ताजानी को भारत की जी-20 की प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी और अगस्त 2023 में भारत में जी-20 देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक में आने का उन्हें निमंत्रण दिया। ताजानी ने जी-20 की भारत की अध्यक्षता को सफल बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया।

गोयल ने जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से स्थिरता प्राप्त करने हेतु स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विकसित देश जलवायु परिवर्तन की समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए विकासशील देशों को कम लागत वाले जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी उपलब्ध करायें। ताजानी ने गोयल को इटली सरकार के विदेश मंत्रालय के कार्यालय के फार्नेसिना की आर्ट गैलरी का अवलोकन कराया।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …