शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 11:34:38 PM
Breaking News
Home / व्यापार / एअर इंडिया ने कॉकपिट में महिला मित्र को बुलाने के आरोप में दो पायलटों को ड्यूटी से हटाया

एअर इंडिया ने कॉकपिट में महिला मित्र को बुलाने के आरोप में दो पायलटों को ड्यूटी से हटाया

Follow us on:

नई दिल्ली. एअर इंडिया ने महिला को कॉकपिट में इनवाइट करने के आरोप में दो पायलट्स को ड्यूटी से हटा दिया है। घटना पिछले हफ्ते दिल्ली- लेह फ्लाइट AI-445 में हुई। एअर इंडिया मैनेजमेंट को प्लेन के कॉकपिट में अनधिकृत महिला यात्री के आने के बारे में केबिन क्रू से शिकायत मिली थी। इस पर कंपनी ने नियमों का पालन नहीं करने के लिए पायलट और सह-पायलट को डि रोस्टर कर दिया है। घटना पर डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (DGCA) ने कहा, ”हमें इस घटना की जानकारी है। मामले में जरूरी एक्शन लिया जा रहा है। एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि एअर इंडिया ने घटना की विस्तार से जांच करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

हालांकि एअर इंडिया की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेह रूट सुरक्षा के लिहाज से देश के सबसे कठिन और संवेदनशील एअर रूट में से एक है। कॉमर्शियल प्लेन के कॉकपिट में अनधिकृत व्यक्ति को आने की अनुमति देना कानून का उल्लंघन है। लेह का रूट विमानों के उड़ान भरने के मामले में बेहद संवेदनशील एविएशन एक्सपर्ट विपुल सक्सेना ने बताया कि लेह हवाई अड्डे पर प्लेन उतारना देश भर में सबसे कठिन ऑपरेशन में से एक है क्योंकि यहां ऊंची-ऊंची पहाड़ियां हैं। देश के रक्षा बलों के ठिकानों की उपस्थिति के कारण भी संवेदनशील है। इसके अलावा, इस इलाके में कम ऑक्सीजन स्तर के कारण बहुत अच्छे हेल्थ रिकॉर्ड की जरूरत होती है और इसके कारण लेह के विमानों के संचालन के लिए केवल अच्छे हेल्थ रिकॉर्ड वाले हाई स्किल पायलट्स को तैनात किया जाना चाहिए।

फरवरी में भी महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाने पर पायलट का लायसेंस सस्पेंड किया था
इसी तरह की घटना में DGCA ने पिछले महीने एअर इंडिया के एक पायलट का लायसेंस निलंबित कर दिया था। पायलट ने 27 फरवरी को दुबई से दिल्ली रूट पर एअर इंडिया की उड़ान AI-915 के कॉकपिट में अपनी महिला मित्र को प्रवेश दिया था। DGCA ने कॉकपिट से जुड़े नियमों के उल्लंघन की घटना में तुरंत और प्रभावी कार्रवाई नहीं करने के आरोप में एअरलाइन पर 30 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया था। एअर इंडिया प्लेन के कॉकपिट में अपनी गर्लफ्रेंड को ले जाने के आरोपी पायलट का लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने इस मामले में तुरंत कार्रवाई नहीं करने पर एअर इंडिया पर भी 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। घटना 27 फरवरी को दुबई से दिल्ली आ रही एअर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI-915 में हुई थी।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एलन मस्क ने नए एक्स यूजर्स से शुल्क लेने के दिए संकेत

वाशिंगटन. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स के मालिक एलन मस्क ने बड़ा फैसला किया है. मस्क …