गुरुवार , मई 02 2024 | 07:04:25 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / मोदी और जयशंकर की उपस्थिति में सोनोवाल ने भारत-श्रीलंका फेरी सेवा को दिखाई हरी झंडी

मोदी और जयशंकर की उपस्थिति में सोनोवाल ने भारत-श्रीलंका फेरी सेवा को दिखाई हरी झंडी

Follow us on:

नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच आज से फेरी सेवा की शुरआत हो गई। यह सेवा नागपट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच शुरू की गई है। इस खास मौके पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनेवाल ने हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। पीएम मोदी ने इसे दोनों देशों के बीच राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत बताया। पीएम ने कहा कि यह फेरी सेवा एक मील का पत्थर साबित होगी। आइए जानते हैं कि इस फेरी सेवा का किराया कितना होगा, क्या खासियत और किसे फायदा होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, अगर किसी भारतीय को यहां से श्रीलंका जाना है तो उसे 7670 रुपये चुकाने होंगे। जिसमें 6500 किराया और 18 फीसदी जीएसटी शामिल है। हालांकि आज इसका टिकट 2800 रुपये तय किया गया है। मतलब तय टिकट में 75 फीसदी की कटौती की गई है। अब इसमें समय कितना लगेगा वह भी जान लीजिए। आप इस फेरी सर्विस की मदद से तमिलनाडु से श्रीलंका मात्र 3 घंटे में पहुंच जाएंगे।

दोनों देशों के बीच इस फेरी सर्विस से होने वाले फायदे पर पीएम मोदी ने बताया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इस नौका सेवा के शुरू होने से दोनों देशों के युवाओं के लिए अवसर भी पैदा होंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस कनेक्टिविटी से व्यापार, पर्यटन और लोगों से संबंधों को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पट्टिनाप्पलाई और मणिमेकलाई जैसे संगम युग का साहित्य भारत और श्रीलंका के बीच चलने वाले नावों और जहाजों के बारे में भी बताता है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और श्रीलंका संस्कृति, वाणिज्य और सभ्यता का गहरा इतिहास साझा करते हैं। अब इस सेवा के शुरू होने से दोनों देशों में आर्थिक साझेदारी भी बढ़ेगी। दोनों के संबंधों को मजबूत करने में यह फेरी सेवा मील का पत्थर साबित होगी।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …