रविवार, मई 19 2024 | 08:35:07 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भूपेन्द्र यादव ने मेरी लाइफ ऐप की शुरूआत की

भूपेन्द्र यादव ने मेरी लाइफ ऐप की शुरूआत की

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस तक जलवायु परिवर्तन के लिए युवा कार्यों को उत्प्रेरित करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन, “मेरी लाइफ” (माय लाइफ) की शुरूआत की है। यह ऐप लाइफ की अवरधारणा से प्रेरित है जिसकी परिकल्पना सीओपी 26 में प्रधानमंत्री ने की थी, जिसमें नासमझ और व्यर्थ उपभोग के बजाय सचेत और सुविचारित उपयोग पर जोर दिया गया है। इस अवसर पर यादव ने कहा कि यह ऐप पर्यावरण को बचाने में नागरिकों, विशेष रूप से युवाओं की शक्ति को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस ऐप के माध्यम से दैनिक जीवन में किए गए सरल कार्यों का जलवायु पर बड़ा प्रभाव हो सकता है। मंत्री ने आशा व्यक्त की कि पोर्टल और ऐप मिलकर लाइफ के लिए एक राष्ट्रीय आंदोलन चलाएंगे।

मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) की शुरूआत प्रधानमंत्री ने 20 अक्टूबर 2022 को केवडिया, गुजरात में की थी और सरल कार्यों के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन लाने पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, मिशन लाइफ़ के राष्ट्रीय स्तर पर समन्वय और कार्यान्वयन के लिए केन्द्रीय नोडल मंत्रालय है। उनके कार्यान्वयन के लिए, मंत्रालय ने केन्द्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों, संस्थानों और निजी संगठनों को अपने कार्यों को लाइफ़ के साथ जोड़ने और व्यक्तियों द्वारा किए जा सकने वाले स्थायी कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संगठित किया है। लाइफ के बारे में अखिल भारतीय स्तर पर समर्थन और जागरूकता बढा़ने के लिए, वर्तमान में एक महीने का जन अभियान चल रहा है और 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक शानदार समारोह के साथ समाप्त होगा।

मंत्रालय ने एक सुव्यवस्थित रिपोर्टिंग प्रारूप तैयार करने के लिए लाइफ के लिए दो समर्पित पोर्टल विकसित किए हैं, ताकि लाइफ पर हो रही प्रगति पर नजर रख सके। मिशन लाइफ पोर्टल (missionlife-moefcc.nic.in) तक खुली पहुंच है और इसे 100+ क्रिएटिव, वीडियो और ज्ञान सामग्री को डाउनलोड कर इस्तेमाल किया जा सकता है जिसे मंत्रालय ने लाइफ के लिए विकसित किया है। मेरी लाइफ पोर्टल (merilife.org) को मंत्रालयों और संस्थानों के लिए इवेंट रिपोर्ट अपलोड करने और जन संघटन अभियान की प्रगति की जानकारी लेने के लिए विकसित किया गया है। भारत भर में 10 दिन में, लाइफ-संबंधित 1,00,000 से अधिक कार्यक्रम हुए हैं, जिसमें 1.7 मिलियन से अधिक लोग पृथ्वी के अनुकूल कार्य करने के लिए जुटे। इनमें स्वच्छता अभियान, साइकिल रैली, वृक्षारोपण अभियान, लाइफ मैराथन, प्लास्टिक संग्रह अभियान, खाद बनाने की कार्यशालाएँ और लाइफ शपथ लेना शामिल हैं। अनेक स्कूल और कॉलेज सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं जैसे नुक्कड़ नाटक, निबंध, पेंटिंग और युवा संसदों का भी आयोजन कर रहे हैं।

मेरी लाइफ ऐप का शुभारंभ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में सचिव सुलीना नंदन, वन महानिदेशक और विशेष सचिव सी.पी. गोयल और जेनयू प्रमुख, युवा विकास धुवारखा श्रीराम की उपस्थिति और यूनिसेफ इंडिया की भागीदारी में किया गया। मेरी लाइफ ऐप मिशन लाइफ पर की जा रही प्रगति पर नजर रखने के लिए एक सुव्यवस्थित तरीका तैयार करने में मदद करेगा। सफल साइन-अप पर, उपयोगकर्ताओं को निम्नलिखित 5 विषयों अर्थात् ऊर्जा बचाओ, पानी बचाओ, प्लास्टिक के एकल उपयोग को कम करो, दीर्घकालिक खाद्य प्रणाली को अपनाओ और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के तहत लाइफ संबंधित कार्यों की एक श्रृंखला में भाग लेने के लिए निर्देशित किया जाएगा। गेमिफाइड अनुभव के माध्यम से, ऐप लोगों को 5 चुनौतियों-5 लाइफ कार्यों को करने के लिए 5 जून की तरफ ले जाता है। ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

यह जन अभियान 5 जून को 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर समाप्त होगा। इस वर्ष का विषय प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान है, एक विषय जो मिशन लाइफ के 7 विषयों में से एक से जुड़ा है: “एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की वस्तुओं का इस्तेमाल कम करना”।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कृष्ण जन्मभूमि और ज्ञानवापी के लिए चाहिए 400 पार सीटें : हिमंत बिस्वा सरमा

नई दिल्ली. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार …