बुधवार , मई 08 2024 | 05:14:17 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / नई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस में लगी आग, दो झुलसे, शेष सुरक्षित

नई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस में लगी आग, दो झुलसे, शेष सुरक्षित

Follow us on:

लखनऊ. इटावा में बुधवार को चलती नई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस (02570) में आग लग गई। ट्रेन का S-1 कोच पूरी तरह से जल गया। चलती ट्रेन में धुआं उठता देख यात्रियों में भगदड़ मच गई। यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर जान बचाई। अभी दो यात्रियों के झुलसने का जानकारी है। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा सराय भूपत रेलवे स्टेशन के पास शाम 6 बजे हुआ। बताया जा रहा है उस समय ट्रेन की स्पीड 20 से 30 किमी के बीच थी। छठ पर्व के कारण बोगी में क्षमता से दोगुने यात्री सवार थे। कानपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर OHE बंद कर दी गई है। 16 ट्रेनें जहां थीं वहीं रोक दी गई हैं।

धुआं देखकर स्टेशन मास्टर ट्रेन रोकी

मौके पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां पहुंची हैं। जानकारी मुताबिक, बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा के लिए बिहार जा रहे थे। इसी बीच ट्रेन के S-1 कोच में धुआं उठने लगा। धुआं देख यात्रियों में भगदड़ मच गई। जानकारी सामने आ रही है कि ट्रेन सराय भूपत रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी, तो S-1 कोच में धुआं देखकर स्टेशन मास्टर ने तुरंत ट्रेन रोक दी। सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया। यह स्पेशल ट्रेन है जिसे त्योहार को देखते हुए चलाया गया है।

मिनटों में ट्रेन पूरी खाली

ट्रेन के धीमे होते ही यात्रियों ने कूदकर जान बचाई। कुछ ही मिनटों में पूरी ट्रेन को खाली कर दिया गया। आग S-1 बोगी के पास वाले कोच तक पहुंच गई, लेकिन समय रहते यात्री और स्टेशन पर तैनात कर्मी आग बुझाने में जुट गए।

बोगी को ट्रेन से अलग किया गया

आग कैसे लगी। फिलहाल, सटीक कारणों का पता नहीं चल सका है। सूचना पर रेलवे के सीनियर अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस बल पहुंच गया है। जिस बोगी में आग लगी थी। उसे ट्रेन से अलग किया गया है।

16 ट्रेनें रोकी गईं

रेलवे के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि आग से किसी यात्री को कोई क्षति नहीं हुई है। सभी यात्री सुरक्षित हैं। आग एस-1 कोच में लगी थी। उसके आगे और पीछे के कोच एस -2, एस-3 और एसएलआर को भी एहतियातन अलग किया गया है। आग 90 प्रतिशत बुझा ली गई है। आग करीब पौने छह बजे लगी, जिसने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। कानपुर-दिल्ली पर रेल मार्ग पर ओएचई बंद कर दी गई है। इस रूट पर ट्रेनों का संचालन फिलहाल ठप है। 16 ट्रेनें जहां की तहां रोक दी गई है। आग के कारणों की जांच के आदेश दिए गए हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महारानी तपस्विनी उपाख्य माताजी : क्रांति से अध्यात्म तक

महारानी तपस्विनी का जन्म 1842 में हुआ था। वो महारानी लक्ष्मीबाई की भतीजी और बेंगलुरु …