बुधवार , मई 01 2024 | 03:33:13 AM
Breaking News
Home / व्यापार / महिंद्रा डिफेन्स बना रही है ऐसी कार, जिस पर नहीं होगा बंदूक और बम का कोई असर

महिंद्रा डिफेन्स बना रही है ऐसी कार, जिस पर नहीं होगा बंदूक और बम का कोई असर

Follow us on:

मुंबई. महिंद्रा को भारतीय बाजार में एसयूवी कारों के लिए जाना जाता है. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी है कि कंपनी भारतीय सेना के लिए भी खास तरह के वाहनों को बनाती है. इसके लिए कंपनी Mahindra Defence के नाम से अलग ब्रैंड नेम का इस्तेमाल करती है. कंपनी ने हाल ही में अपने नए व्हीकल Armado की डिलिवरी शुरू की है. यह एक आर्मर्ड लाइट स्पेशिलिटी व्हीकल (ALSV) है, जिसे खासतौर पर इंडियन आर्म्ड फोर्स के लिए तैयार किया गया है. इस व्हीकल की खासियत है कि इसपर गोली और बम का भी असर नहीं होता.

इसके टायर ऐसे हैं कि पूरी तरह पंक्चर होने पर भी 50KM तक चल सकते हैं. इस व्हीकल के बारे में महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने एक ट्वीट पोस्ट किया. ट्वीट में उन्होंने लिखा, “Mahindra Defence के जरिए हमने भारत के पहले आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल Armado की डिलीवरी शुरू कर दी है.  इसे हमारे सशस्त्र बलों के लिए गर्व के साथ भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है. जय हिंद.”

डिटेल में समझें इसकी खासियत
(1) यह पूरी तरह से स्वदेशी वाहन है. इसमें 1 चालक और 5 यात्रियों को बैठाया जा सकता है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है, इसे 1,000 किलोग्राम भार क्षमता ते लिए बनाया गया है, लेकिन 400 किलोग्राम अतिरिक्त वजन भी ले जाया जा सकता है.

(2) इसका इस्तेमाल आतंकवाद-रोधी अभियानों, खुले और रेगिस्तानी इलाकों में छापे मारने और टोही मिशनों में किया जा सकता है. स्पेशल फोर्सेस और क्विक रिएक्शन टीम भी इसे
पारंपरिक ऑपरेशन, हथियार ले जाने, और बॉर्डर पेट्रोलिंग के लिए यूज कर सकती है.

(3) इसे B7 लेवल और STANAG लेवल-2 तक बैलिस्टिक प्रोटेक्शन मिलता है. इसका मतलब है कि इसका कवच आर्मर-पियर्सिंग राइफल्स से सुरक्षा प्रदान करता है. इसके अलावा, इसे बैलेस्टिक और विस्फोटकों से सभी तरफ (आगे, पीछे और पीछे) सुरक्षा मिलती है.

(4) इसमें 3.2-लीटर मल्टी-फ्यूल डीजल इंजन है जो 216 hp की अधिकतम पावर उत्पन्न करता है. एक 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स समर्पित 4×4 सिस्टम के माध्यम से पहियों को पावर भेजता है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एलन मस्क ने नए एक्स यूजर्स से शुल्क लेने के दिए संकेत

वाशिंगटन. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स के मालिक एलन मस्क ने बड़ा फैसला किया है. मस्क …