शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 04:21:39 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर एचएसआरपी की जांच की जाये : दयाशंकर सिंह

प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर एचएसआरपी की जांच की जाये : दयाशंकर सिंह

Follow us on:

लखनऊ (मा.स.स.). प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने सुरक्षा की दृष्टि से वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एच0एस0आर0पी0) लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी प्रकार की वाहनों में अब एचएसआरपी लगवाना अनिवार्य है, जबकि बहुत ही सीमित संख्या में वाहन स्वामियों द्वारा अब तक अपने वाहनों में एचएसआरपी लगवाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस सम्बंध में व्यापक अभियान चलाएं।

अपर परिवहन आयुक्त/उप परिवहन आयुक्त लखनऊ परिक्षेत्र निर्मल प्रसाद ने बताया कि वाहन स्वामी 20 मई तक एचएसआरपी हेतु ऑनलाइन अप्लाई कर लंे। 21 मई से प्रवर्तन टीम जाँच अभियान चलायेंगी। इस दौरान जिस भी वाहन पर एचएसआरपी नहीं रहेगा, ऐसे वाहनों का नियमानुसार चालान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि परिवहन मंत्री एवं परिवहन आयुक्त के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा ।

निर्मल प्रसाद ने बताया कि अभियान के दौरान सभी प्रकार के वाहनों (कामर्शियल, निजी, बड़े, छोटे) की जाँच की जायेगी एवं एचएसआरपी न होने की दिशा में ऐसे वाहनों का चालान भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऐसे वाहन स्वामी जिन्होंने एचएसआरपी की बुकिंग करा ली है, परन्तु एचएसआरपी प्राप्त नहीं हो सका है, ऐसे वाहन स्वामी बुकिंग रसीद दिखा सकते हैं। ऐसे वाहनों का चालान नहीं किया जायेगा। निर्मल प्रसाद ने कहा कि बिना एचएसआरपी के वाहन न केवल अपराधिक कृत्यों में इस्तेमाल हो रहे हैं, बल्कि राजस्व को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। बिना एचएसआरपी संदिग्ध वाहनों की पहचान मुश्किल होता है, जिसका अनुचित लाभ अपराधिक प्रवृत्ति के लोग उठा रहे हैं।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मौलाना ने 4 महीने तक किया नाबालिग का दुष्कर्म, तबीयत बिगड़ने पर खुला मामला

लखनऊ. यूपी के कानपुर से बेहद शर्मनाक खबर सामने आई है। यहां के मस्जिद के एक …