शुक्रवार , मई 03 2024 | 07:52:31 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / सत्ता में आए तो भारत पर लगाएंगे और अधिक टैक्स : डोनाल्ड ट्रंप

सत्ता में आए तो भारत पर लगाएंगे और अधिक टैक्स : डोनाल्ड ट्रंप

Follow us on:

वाशिंगटन. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कुछ अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा उच्च कर (टैक्स) का मुद्दा उठाया है। उन्होंने अगले साल सत्ता में वापस आने पर भारत को कर लगाने की धमकी दी है। गौरतलब है, अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग बताया था। साल 2019 की मई में भारत की सामान्यीकृत प्राथमिकता प्रणाली (जीएसपी) को यह कहते हुए समाप्त कर दिया गया था कि भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने बाजारों तक न्यायसंगत और उचित पहुंच नहीं दी।

भारत लगाता है बहुत ज्यादा कर

ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने भारत में कर दरों में भारी कटौती की है, जबकि भारत यहां काफी ज्यादा कर लगाता है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि एक समान कर लगे। भारत कर के मामले में बहुत आगे है। इसका हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर लगने वाले कर को देखने से साफ पता चलता है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बस यह पूछना चाहता हूं कि भारत जैसी जगह पर कैसे यह किया जा सकता है? उन्होंने कहा कि ओहहह.. अच्छा सर। क्यों? इसलिए क्योंकि भारत के पास 100 प्रतिशत और 150 प्रतिशत और 200 प्रतिशत टैरिफ है।

वह बिना किसी टैरिफ के बेच…

उन्होंने कहा जैसा मैंने कहा, ताकि वे अपनी भारतीय मोटरसाइकिल बेच सकें। वे एक भारतीय बाइक बनाते हैं, जिसे हमारे देश में बिना किसी कर, बिना टैरिफ के बेच सकते हैं, लेकिन जब आप हार्ले बनाते हैं और आप इसे वहां भेजते हैं तो उच्च कर लगाया जाता है, क्योंकि वे कोई व्यवसाय नहीं कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि आप भारत के साथ व्यापार कैसे नहीं करते?

भारत बहुत बड़ा
उन्होंने कहा कि टैरिफ इतना अधिक है कि कोई भी इसे नहीं चाहता। लेकिन वे चाहते हैं कि हम ऐसा करें। वे चाहते हैं कि हम वहां जाएं और एक संयंत्र बनाएं और फिर आपके पास कोई टैरिफ नहीं है। ट्रंप ने आगे कहा कि उनका कहना था कि यह अच्छा नहीं है। यह हमारा सौदा नहीं है। इस पर मैंने कहा ठीक है यह हमारा सौदा नहीं है। इसके बाद मैंने उन पर बहुत सख्ती की, लेकिन भारत बहुत बड़ा है। ब्राजील टैरिफ के मामले में बहुत बड़ा है, मेरा मतलब है, बहुत, बहुत बड़ा। हमारे पास कुछ लोग थे, जैसे पेनसिल्वेनिया नामक जगह का सीनेटर, जो मुझे बहुत पसंद है। लेकिन यह आदमी बहुत ही खतरनाक था।

ट्रंप ने पूछे सवाल

उन्होंने बताया कि मैंने कहा मैं आपसे एक प्रश्न पूछता हूं। यदि भारत हमसे 200 प्रतिशत शुल्क ले रहा है और हम उनसे उत्पादों के लिए कुछ भी शुल्क नहीं ले रहे हैं, तो क्या हम उनसे 100 प्रतिशत शुल्क ले सकते हैं? इस पर उसने कहा, नहीं सर, यह मुक्त व्यापार नहीं है। ट्रंप ने कहा कि मैंने आगे पूछा कि क्या हम उनसे 50 प्रतिशत शुल्क ले सकते हैं? इस पर भी कहा गया नहीं साहब। फिर मैंने कहा पच्चीस, 10 या कुछ भी? इस पर भी एक ही जवाब मिला, नहीं।

आप इसे प्रतिशोध कहें

ट्रंप ने कहा कि मैंने पूछा कि इसमें गलत क्या है? तो कहा गया कि कुछ गड़बड़ है। आप जानते हैं कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि भारत हम पर कर लगा रहा है तो मैं भी यही चाहता हूं। आप लोग इसे प्रतिशोध या जो भी चाहें कह सकते हैं।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …