गुरुवार , मई 02 2024 | 05:22:36 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को आया हार्ट अटैक, खतरे से बाहर

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को आया हार्ट अटैक, खतरे से बाहर

Follow us on:

मॉस्‍को. रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के स्‍वास्‍थ्य को लेकर एक बार फिर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है। एक टेलीग्राम चैनल की तरफ से दावा किया गया है कि रविवार शाम को जिस समय पुतिन अपने बेडरूम में थे, उन्‍हें कार्डियक अरेस्‍ट हुआ था। इसके साथ ही एक बार फिर इस बारे में खुसफुसाहट शुरू हो गई है कि रूस के राष्‍ट्रपति बीमार हैं। पिछले साल से खबरें हैं पुतिन पैंक्रियास कैंसर से जूझ रहे हैं और उनका स्‍वास्‍थ्य ठीक नहीं है। हालांकि पिछले दिनों पुतिन चीन के दौरे पर भी गए थे और उन्‍हें देखकर किसी को नहीं लगा कि राष्‍ट्रपति का स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं है।

विदेशी दौरों पर बॉडी डबल
टेलीग्राम चैनल जनरल एसवीआर की तरफ से दावा किया गया है कि पुतिन हाल ही में जिन कार्यक्रमों में भी शामिल हुए हैं, जिसमें उनके विदेशी दौरे भी शामिल हैं, उसमें उनके बॉडी डबल या डबल्स की तरफ से मौजूदगी दर्ज कराई गई है। टेलीग्राम चैनल की मानें तो इस समय पुतिन अपने आधिकारिक निवास में एक स्‍पेशन इनटेंसिव केयर यूनिट में हैं। कार्डियक अरेस्‍ट के बाद उन्‍हें यहीं पर लाया गया था। चैनल की तरफ से कहा गया है कि डॉक्टरों ने पहले ही यह पता लग गया था कि राष्‍ट्रपति को कार्डियक अरेस्ट हुआ है। इसलिए उन्होंने पुतिन को इलाज मुहैया कराया। डॉक्‍टरों की तरफ से समय पर मदद मिली और उनकी एक हार्ट सर्जरी की गई। इस सर्जरी के बाद पुतिन को होश आ गया।

क्रेमलिन का नो कमेंट
दावे पर क्रेमलिन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि रूस के अधिकारियों की तरफ से पहले भी कई बार इस बात से दृढ़ता से इनकार किया गया है कि 71 साल के पुतिन स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। जनरल एसवीआर पर पोस्ट में क्रेमलिन के अंदरूनी सूत्रों की तरफ से लिखा गया है कि करीब नौ बजकर पांच मिनट पर व्लादिमीर पुतिन के सुरक्षा अधिकारी, जो ड्यूटी पर उनके घर पर तैनात थे, उन्‍हें राष्‍ट्रपति के बेडरूम से शोर और गिरने की आवाज सुनाई दी थी। दो सुरक्षा अधिकारी तुरंत बेडरूम की तरफ भागे और उन्‍होंने देखा कि पुतिन बिस्तर के बगल में फर्श पर गिरे हुए थे। इसके साथ ही उनके खाने और ड्रिंक्‍स के साथ एक मेज उलटी हुई पड़ी थी।

पहले भी आईं खराब हेल्‍थ की खबरें
टेलीग्राम चैनल के मुताबिक शायद जब राष्‍ट्रपति गिरे, तो वह मेज और बर्तनों से टकराए होंगे जिसकी वजह से सामान फर्श पर गिर गया था। पुतिन फर्श पर गिरे हुए थे और अपनी आंखें घुमा रहे थे और उनके शरीर में अकड़न थी। जो डॉक्टर घर पर ड्यूटी पर तैनात थे और उन्हें तुरंत बुलाया गया। चैनल के मुताबिक उसकी तरफ से पहले भी कई बार ऑन्कोलॉजी और कई दूसरी बीमारियों की वजह से पुतिन के स्वास्थ्य में गिरावट के बारे में बताया जा चुका है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …