गुरुवार , मई 02 2024 | 11:50:23 AM
Breaking News
Home / व्यापार / वेदांता-फॉक्सकॉन ने सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए सरकार के पास दाखिल किया नया आवेदन

वेदांता-फॉक्सकॉन ने सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए सरकार के पास दाखिल किया नया आवेदन

Follow us on:

मुंबई. एक दिन पहले कयास लगाए जा रहे थे कि वेदांता और फॉक्सकॉन के रिश्ते में दरार पड़ गई है. दोनों के बीच का रिश्ता कभी भी खत्म हो सकता है. फॉक्सकॉन ने नए पार्टनर की तलाश शुरू कर दी है. अब जो खबर सामने आई है उसने इन तमाम कयासों पर पानी फेर दिया है. वेदांता-फॉक्सकॉन वेंचर ने 40-नैनोमीटर नोट टेक्नोलॉजी के तहत सरकार के पास सेमीकंडक्टर का नया आवेदन किया है. मतलब साफ है कि दोनों के अभी तक सबकुछ ठीक चल रहा है. वेदांता ने एक मीडिया रिपोर्ट में आवेदन फिर से सब्मिट करने की पुष्टि की है. कंपनी के अनुसार रिवाइज्ड गाइडलाइंस के अनुसार आवेदन जमा कर दिया है. हम भारत में वर्ल्ड क्लास फैब बनाने को पूरी तरह से तैयार हैं.

पिछले साल, वेदांता ने शुरुआत में 28 एनएम नोड के लिए आवेदन किया था. लेकिन अब वेदांता फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर जेवी 40 एनएम नोड्स को भी आगे बढ़ाने में रुचि दिखा रहा है. यह 40 एनएम से ज्यादा के मैच्योर नोड्स को प्रोत्साहित करने की सरकार की रणनीति के अनुरूप है. वेदांत फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर के सीईओ डेविड रीड ने पहले बिजनेस टुडे को बताया था किकुछ लोग कहते हैं कि आपके पास 3 एनएम नहीं है जोकि किसी भी इंसान के डीएनए का साइज के बराबर है. मैंने कल 1.5 एनएम पर एक आर्टिकल देखा और आप जानते हैं कि यह एक शुगर मॉलीक्यूल के साइज के बराबर है. हमें 55 एनएम, 90 एनएम, 65 एनएम के चिप बनाने की जरुरत है. वेदांत सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग योजनाओं पर गंभीरता से काम कर रहा है, और प्लांट स्थापित करने के लिए गुजरात में लैंड को फाइनल रूप देने के अलावा, कंपनी ग्लोबल प्रतिभाओं को अपने साथ लाने पर विचार कर रही है. जेवी ने डेविड रीड को वेदांत फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर ज्वाइंट वेंचर के सीईओ के रूप में नियुक्त किया है, जिन्होंने पहले से ही अपनी टीम में कुछ इंडस्ट्री एक्सपर्ट को काम पर रखा है.

यह डेवलपमेंट उन रिपोर्ट्स के बीच हुआ है कि फॉक्सकॉन अपने सेमीकंडक्टर बिजनेस के लिए एक नया भागीदार ढूंढने के लिए बड़े भारतीय व्यापारिक घरानों से मिल रहा है. मौजूदा व्यवस्था में वेदांता 67 फीसदी हिस्सेदारी के साथ जेवी को लीड कर रहा है. पहले ऐसी खबरें आई थीं कि संबंधित मिनिस्ट्री चाहती है कि फॉक्सकॉन लीड करे. हालांकि, वेदांता ने इन अफवाहों को खारिज कर दिया है. 1 जून को, भारत ने सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए आवेदन फिर से ओपन कर दिए हैं. नए एप्लीकेंट्स को स्वीकार करना और उनका इवैल्यूएशन करना शुरू कर दिया है. सरकार ने मौजूदा आवेदकों से नए सिरे से आवेदन करने और मैच्योर नोड्स को भी आगे बढ़ाने के लिए कहा है.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …