रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:59:22 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / फ्रांस के स्कूलों में मुस्लिम छात्राएं नहीं पहन पाएंगी अबाया

फ्रांस के स्कूलों में मुस्लिम छात्राएं नहीं पहन पाएंगी अबाया

Follow us on:

पेरिस. फ्रांस में मुस्लिम छात्राओं के अबाया ड्रेस पहनने पर बैन लगाया जाएगा. स्कूलों में कुछ मुस्लिम छात्राएं अबाया पहनकर आ रही हैं. अधिकारियों का कहना है कि फ्रांस में स्कूलों में सख्त धर्मनिरपेक्ष कानून लागू है. मगर स्कूल में छात्राओं का अबाया पहनकर आना इस कानून का उल्लंघन है. यही वजह है कि अब इस ड्रेस पर बैन लगाने की तैयारी हो रही है. देश के शिक्षा मंत्री गेब्रियल अट्ल ने भी अबाया ड्रेस के बैन की पुष्टि कर दी है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, फ्रांस के शिक्षा मंत्री गेब्रियल अट्ल ने टीएफ1 टेलीविजन से अबाया पर लगने वाले बैन को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि 4 सितंबर से देशभर में स्कूल फिर से खुल रहे हैं. लेकिन इससे पहले सभी स्कूलों के प्रमुखों को राष्ट्रीय स्तर पर स्पष्ट नियम बताए जाएंगे. फ्रांस में अमूमन इस तरह से फैसलों के बाद काफी विवाद होता आया है. देश की 10 फीसदी आबादी मुस्लिम है. ऐसे में इस बार भी विवाद का खतरा मंडरा रहा है.

शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

शिक्षा मंत्री गेब्रियल अट्ल ने कहा कि धर्मनिरपेक्षता का मतलब होता है स्कूलों के जरिए खुद को मुक्त करने की आजादी. उन्होंने अबाया को धार्मिक लिबास करार देते हुए कहा कि इसे पहनकर आना देश के धर्मनिरपेक्ष कानूनों की परीक्षा लेने जैसा है, जिसे स्कूल भी मानते हैं. वह आगे कहते हैं कि जैसे ही आप क्लासरूम के भीतर दाखिल होते हैं. वहां ऐसा माहौल होना चाहिए कि आप सिर्फ छात्रों को देखकर उनका धर्म नहीं पहचान पाएं.

हिजाब पर पहले ही लगा है बैन

फ्रांस सरकार की तरफ से ये कदम तब उठाया गया है, जब महीनों से इस बात को लेकर चर्चा चल रही थी कि क्या फ्रांस के स्कूलों में मुस्लिम छात्राओं को अबाया पहनने की इजाजत दी जाए. देश के स्कूलों में पहले से ही महिलाओं और छात्राओं के इस्लामिक हेडस्कार्फ या कहें हिजाब पहनने पर रोक लगी हुई है. कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया था कि स्कूलों में छात्राएं अबाया पहनकर आ रही हैं. इस मुद्दे को लेकर टीचर्स और पैरेंट्स के बीच तनाव भी बना हुआ है.

2004 से धार्मिक चीजों के पहनने पर बैन

दरअसल, फ्रांस में मार्च 2004 में एक कानून पास हुआ. इसके जरिए स्कूलों में उन चीजों के पहनने पर रोक लगा दी गई, जिनके जरिए किसी की धर्म की पहचान हो जाए. इसमें बड़े-बड़े क्रॉस, यहूदियों की टोपी और हिजाब शामिल थे. अबाया हिजाब के उलट होता है, जहां हिजाब के जरिए सिर्फ सिर ढका जाता है और चेहरा दिखाई देता है. वहीं अबाया पूरे शरीर को ढकने का काम करता है. हालांकि इसमें भी चेहरा दिखाई पड़ता है. इस पर अभी तक कोई बैन नहीं लगा हुआ था.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …