गुरुवार , मई 02 2024 | 12:51:58 PM
Breaking News
Home / व्यापार / महिंद्रा की एसयूवी स्कार्पियो के उत्पादन ने 9 लाख यूनिट का आंकड़ा छुआ

महिंद्रा की एसयूवी स्कार्पियो के उत्पादन ने 9 लाख यूनिट का आंकड़ा छुआ

Follow us on:

मुंबई. Mahindra की फ्लैगशिप एसयूवी Scorpio ने बिक्री के मामले में बड़ा मुकाम हासिल किया है। कार निर्माता ने हाल ही में पुणे के पास अपनी चाकन फैसिलिटी से इस पॉपुलर एसयूवी की 9 लाख यूनिट्स को रोल आउट करने की सूचना दी है और ये ऐतिहासिक यूनिट Scorpio N थी, जो एसयूवी का नवीनतम अवतार है। आपको बता दें कि स्कॉर्पियो ने 2002 में भारत में अपनी शुरुआत की थी जिसके बाद यह कई बदलावों से गुजरी है। कंपनी भारत में इसे स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक मॉडल के साथ बेचती है।

सबसे पॉपुलर है स्कॉर्पियो

महिंद्रा स्कॉर्पियो वर्तमान में कार निर्माता का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। नई पीढ़ी की स्कार्पियो एन और ओल्ड स्कूल स्कॉर्पियो क्लासिक की बदौलत ये बोलेरो से भी पॉपुलर हो गई है। मई में महिंद्रा ने दोनों एसयूवी की 9,318 यूनिट्स बेची हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और सीईओ राजेश जेजुरिकर ने सोशल मीडिया पर इस ऐतिहासिक उपलब्धि की घोषणा करते हुए लिखा, “आज खास था- स्कॉर्पियो एन की पहली सालगिरह। हम टीम के साथ इसे मनाने के लिए चाकन प्लांट में थे। स्कॉर्पियो एन को लाइन से हरी झंडी दिखाना एक भावनात्मक क्षण था।”

दोनों ने लिया है नया अवतार

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एसयूवी स्कॉर्पियो क्लासिक वेरिएंट से काफी बड़ी है। पिछली पीढ़ी के मॉडल की तुलना में ये एसयूवी 206 मिमी लंबी, 97 मिमी चौड़ी और 70 मिमी अधिक व्हीलबेस वाली है। ये 18-इंच और 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील के सेट के साथ आती है। इस एसयूवी की अन्य विशेषताओं की बात करें तो ये सिग्नेचर डबल बैरल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, लंबे स्टैक्ड एलईडी टेल लैंप, शार्क-फिन एंटीना और इलेक्ट्रिक अडजस्टेबल व फोल्डेबल ओआरवीएम के साथ स्पोर्टियर लुक दिया गया है। दूसरी ओर, स्कार्पियो क्लासिक में कुछ बदलावों के साथ मूल स्कॉर्पियो की डिजाइन लैंग्वेज को बरकरार रखा गया है।

 

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …