शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 06:56:03 AM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / अमित शाह ने माणसा नगरपालिका के विभिन्न विकास कार्यों का किया शिलान्यास एवं उद्घाटन

अमित शाह ने माणसा नगरपालिका के विभिन्न विकास कार्यों का किया शिलान्यास एवं उद्घाटन

Follow us on:

अहमदाबाद (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से गुजरात की माणसा नगरपालिका के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि जब नरेन्द्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री बने, तब से आज भूपेन्द्र पटेल जी तक सबने गुजरात में विकास को सबसे ज्यादा अहमियत दी है और गुजरात को देश में सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने की नींव डालने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि उनके विद्यार्थी जीवन की शुरुआत में माणसा की समृद्ध लायब्रेरी ने बहुत बडा योगदान दिया है और इस लायब्रेरी ने अनेक लोगों के जीवन में उजाला बिखेरा है। शाह ने कहा कि आज माणसा में कुल 56 करोड रूपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ है। उन्होंने कहा कि इन विकास कार्यों में भूगर्भ सीवर गटर लाईन योजना और उसके साथ लगभग 22 करोड रूपए की लागत से चंद्रासण और अन्य तालाबों को जोड़कर उन्हें नर्मदा और गटर के साफ किए हुए पानी से भरकर सिंचाई और पर्यटनस्थल पर इस्तेमाल करने और जलस्तर को ऊपर लाने की एक अत्याधुनिक व्यवस्था करना है। उन्होंने विश्वास व्यक्ति किया कि तय समयसीमा के अंदर माणसा के सभी तालाब पानी से भर जायेंगे और इसमें बोटिंग की व्यवस्था हो जाएगी।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि पिछले 5 सालों में माणसा में 1182 करोड़ रुपये के काम गुजरात सरकार ने किए हैं। उन्होंने कहा कि इन कामों में 450 करोड़ रूपए की लागत से गांधीनगर को बीजापुर से जोड़ने वाली मीटरगेज रेल लाइन, 450 करोड़ रूपए की लागत से त्रिकोणीय क्षेत्र में 32 तालाबों से नर्मदा सिंचाई योजना का काम और 22 करोड़ रूपए की लागत से 12 तालाबों को जोड़ने का काम शामिल हैं, जिसका आज भूमिपूजन हुआ है। इनके अलावा 5 करोड़ रूपए की लागत से चंद्रासण तालाब के विकास का काम, 3 करोड़ रूपए से समो में शहीद स्मारक और ई-लायब्रेरी बनाने का काम, 32 करोड़ रूपए की लागत से माणसा के अलावा अन्य तालाबों को जोडने का काम भी हुआ है।

उन्होंने कहा कि यहां 9 करोड़ रूपए के खर्च से कॉलेज परिसर में खेलकूद के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना और 3 करोड़ रूपए के खर्च से अंबाजी में काली मां के ऐतिहासिक स्थान के संरक्षण का काम भी किया गया है। शाह ने कहा कि 40 करोड़ रूपए के खर्च से माणसा-बालवा फोर-लेन रोड बनाने का काम, 26 करोड़ रूपए के खर्च से माणसा में गटर का काम, 7 करोड़ रूपए के खर्च से दो नए ओवरहेड टैंक और 3 करोड़ रूपए के खर्च से महुडी-अनोडिया-पुंद्रा रोड, माईनोर नहर बनाने का काम भी पिछले 5 सालों में किया गया है। उन्होंने कहा कि 70 करोड़ रूपए की लागत के स्वीकृत पुल और 60 करोड़ रूपए का कलोल-माणसा हाई-वे भी बनाया गया है। शाह ने कहा कि कलोल-माणसा हाई—वे बन जाने के बाद 14 मिनट में माणसा से कलोल पहुंचा जा सकेगा, जिसमें पहले ढाई घंटे लगते थे।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गुजरात की भूपेन्द्र पटेल जी की सरकार ने 1182 करोड़ रूपए के विकास कार्य यहां किए हैं, जो माणसा विधानसभा क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि इस पूरे क्षेत्र को संपूर्ण विकास की ओर ले जाने के लिए राज्य सरकार ने कई प्रयास किए हैं। शाह ने कहा कि माणसा शहर के आसपास कोई बडी नदी नहीं है और इसे देखते हुए लगभग 700 फुट गहरे चंद्रासण तालाब को रेनोवेट करने का काम किया गया है और इससे 13 अन्य तालाबों को जोड़ा गया है, जिससे माणसा में पानी की कमी की शिकायत पूरी तरह दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां ऐसी कार्ययोजना बनाई गई है जिसके तहत 20 प्रतिशत गटर का शुद्ध किया हुआ पानी और 80 प्रतिशत नर्मदा नदी का पानी मिलाकर हर तालाब में कुएं बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरा होने के बाद आसपास के खेती करने वाले सभी किसानों को सिंचाई की सुविधा हो जाएगी क्योंकि जलस्तर कम से कम 50 फुट ऊपर आ जायेगा।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि माणसा के पब्लिक अस्पताल को भी जल्द ही राज्य सरकार और निजी क्षेत्र की मदद से अत्याधुनिक अस्पताल बनाने की भी योजना है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज भी माणसा में बनेगा जिससे इस क्षेत्र के और आसपास के सभी बच्चों को मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने के लिए गांधीनगर ना जाना पड़े।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गुजरात विश्वविद्यालय : विदेशी छात्र हैं विवाद के वास्तविक जिम्मेदार

गांधीनगर. गुजरात विश्वविद्यालय में कुछ छात्रों ने नमाज का विरोध करते हुए विदेशी छात्रों के …