मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 01:58:40 AM
Breaking News
Home / राज्य / हिमाचल प्रदेश / हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से 3 की मौत, 50 से अधिक लापता

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से 3 की मौत, 50 से अधिक लापता

Follow us on:

शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और मंडी जिले से हादसे की भयानक खबरें सामने आई है। यहां शिमला जिले के रामपुर क्षेत्र के समेज खड्ड इलाके में बादल फट गया है। इसके साथ ही मंडी के पधर उपमंडल के थलटूखोड़ इलाके में भी बादल फटने से भारी तबाही मची है।  इन दोनों ही जिलों में बादल फटने से कुल 28 लोग लापता हो गए हैं। घटनास्थल के लिए रेस्क्यू टीमें भेजी जा रही हैं।

अब तक 50 लोग लापता

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और बादल फटने के हालात हैं और इसी बीच तीन अलग अलग इलाकों में 50 से ज़्यादा लोगों के लापता होने की ख़बर मिल रही है। शिमला की रामपुर तहसील, मंडी ज़िले की पधर तहसील और कुल्लू के गांव जाओन निरमंड में लोग बड़ी संख्या में लापता हैं।

शिमला में कितने लोग लापता 

अपडेट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश शिमला जिले के रामपुर क्षेत्र के समेज खड्ड इलाके में गुरुवार को बादल फटा है। इस आपदा के बाद से 35 से ज्यादा लोगों के लापता होने की खबर है। शिमला के उपायुक्त (डीसी) अनुपम कश्यप ने बताया है कि एसडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

घटनाक्रम पर पीएम मोदी की नजर

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करीब से नजर रख रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने शीर्ष अधिकारियों से प्रभावितों को हर संभव सहायता सुनिश्चित करने को कहा है। राहत कार्य तेजी से चल रहा है।

मंडी में एक की मौत 11 लापता

दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के द्रंग विधानसभा के चौहरघाटी  की टिक्कन और तेरंग गांव में बादल फटने की सूचना है यहाँ पर 11 लोग लापता बताए जा रहे हैं। वहीं, एक की मौत भी हुई है जिसका शव बरामद कर लिया गया है। मकान भी क्षतिग्रस्त हो गये हैं। मंडी के उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया है कि जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

अमित शाह ने लिया हालात का जायजा

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फ़ोन पर बात कर राज्य में बादल फटने से हुए उत्पन्न स्थिति की जानकारी ली। गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री को राहत और बचाव कार्य में मदद के लिए NDRF की तैनाती सहित केन्द्र सरकार की तरफ़ से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

बारिश से तबाही की सूचना 

देर रात हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर बारिश हुई है, कुल्लू और शिमला की सीमा पर स्थित निरमंड नामक स्थान पर बारिश से तबाही की सूचना है। दूसरी तरफ कुल्लू के ही सैंज घाटी में भी पार्वती नदी में जबरदस्त ऊफान देखा गया है। बारिश का सिलसिला रात का है इसलिए अभी कोई अप्रिय सूचना नहीं है। कुल्लू जिला से ही तीसरी घटना मनीकर्ण घाटी की बताई जा रही है। यहां मलाना डैम ओवरफ्लो हो गया है। कुछ लोग डैम की कोई दीवार टूटने का भी जिक्र कर रहे हैं, लेकिन यह तो  पानी कम होने पर ही पता चल पाएगा। फिलहाल मलाना डैम के आसपास बाढ़ देखी जा रही है। बाढ़ के चलते मनाली जाने बाला राजमार्ग बंद हो गया है, मनाली के नजदीक रायसन में सड़क का कुछ हिस्सा, वह गया है।

जेपी नड्डा ने सुक्खू से बात की

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बादल फटने से हुए भारी नुकसान का संज्ञान लिया है। जेपी नड्डा ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से बात कर हालात की जानकारी ली है और केंद्र सरकार से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। केंद्रीय मंत्री नड्डा ने पूर्व सीएम जयराम ठाकुर और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष से बात कर के सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं को राहत कार्यों में जुटने का निर्देश दिया है।

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अवैध मस्जिद को गिराने की मांग को लेकर हिन्दुओं ने फिर किया प्रदर्शन

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद को लेकर हिंदू संगठन लगातार प्रदर्शन कर …