बुधवार, अक्तूबर 02 2024 | 07:44:33 PM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / राधा स्वामी डेरा प्रमुख जसदीप सिंह गिल की बढ़ी सुरक्षा

राधा स्वामी डेरा प्रमुख जसदीप सिंह गिल की बढ़ी सुरक्षा

Follow us on:

चंडीगढ़. जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill) हाल ही में डेरा राधा स्वामी ब्यास (Radha Swami Satsang Beas) के नए प्रमुख बनाए गए थे। डेरा राधा स्वामी ब्यास के प्रमुख बनते ही उन पर खतरा बढ़ गया है। मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक खुफिया एजेंसियों को जसदीप गिल के खिलाफ कुछ इनपुट भी मिले है। जिसके बाद से डेरा राधा स्वामी ब्यास के अनुयायी परेशान हो गए हैं। हालांकि, जसदीप गिल के खिलाफ खतरे के इनपुट मिलते ही केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने जसदीप सिंह गिल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

जसदीप गिल को मिली जेड प्लस सिक्योरिटी

डेरा राधा स्वामी ब्यास (Radha Swami Satsang Beas) के नए मुखी जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill) को केंद्र सरकार की ओर से जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई है। अब जसदीप सिंह गिल जब भी किसी अन्य प्रदेश में या विदेशी दौरे पर जाएंगे तो उस प्रदेश की सरकार व प्रशासन भी उनको सुरक्षा देंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खुफिया एजेंसियों को नए डेरा ब्यास के खिलाफ मिले खतरे के इनपुट मिले हैं, जिसको देखते हुए सुरक्षा बढ़ाई गई है। खुफिया एजेंसियों को सूचना मिली थी कि डेरा राधा स्वामी ब्यास के प्रमुख बनने के बाद जसदीप गिल (Jasdeep Singh Gill) के सुरक्षा में खतरा डालने का प्रयास हो रहा है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने उनकी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाते हुए, उन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी प्रदान की है।

क्या होती है जेड प्लस सिक्योरिटी?

जेड प्लस सिक्योरिटी भारत की सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी मानी जाती है। इसमें 10+ राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड(NSG कमांडो), पुलिस कर्मियों सहित 55 कर्मियों का सुरक्षा कवर दिया जाता है। यह सुरक्षा व्यवस्था सबसे हाई लेवल की होती है और इसलिए केंद्र सरकार या पुलिस केवल विशेष व्यक्ति को खतरे से बचाने के लिए यह सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करती है। गौरतलब हो कि दो सितंबर 2024 को डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लो (Gurinder Singh Dhillon) की ओर से जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आम आदमी पार्टी से जितनी दूरी रहे, उतना ही अच्छा है : कांग्रेस नेता

चंडीगढ़. हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन …