रविवार , अप्रेल 28 2024 | 07:33:30 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / बांग्लादेश में चुनाव से पहले जमकर हुई हिंसा, मतदान केंद्रों और स्कूलों में लगाई आग

बांग्लादेश में चुनाव से पहले जमकर हुई हिंसा, मतदान केंद्रों और स्कूलों में लगाई आग

Follow us on:

ढाका. बांग्लादेश में कुछ अज्ञात लोगों ने चार मतदान केंद्रों सहित कुछ प्राथमिक स्कूल में भी आग लगी दी। पुलिस राजधानी ढाका के बाहरी इलाके गाजीपुर में आग की जांच में लगी हुई है, लेकिन उन्हें संदेह भी है कि रविवार के चुनाव को बाधित करने के इरादे से अज्ञात लोगों ने आधी रात में स्कूलों में आग लगाई है। गाजीपुर पुलिस प्रमुख काजी शफीकुल आलम ने कहा कि हमने गश्त बढ़ा दी है और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए हाई अलर्ट पर हैं।

विपक्षी दलों पर प्रदर्शन भड़काने का आरोप

तीन चुनावों में दूसरी बार बहिष्कार कर रही मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) का कहना है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग एक दिखावटी वोट को वैध बनाने की कोशिश कर रही है, जिससे चौथी बार उनकी पार्टी को जीत हासिल हो सकती है। हसीना ने बीएनपी के इस्तीफे और चुनाव चलाने के लिए एक तटस्थ प्राधिकारी को सत्ता सौंपने की मांग से इनकार करते हुए विपक्षी दल पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों को भड़काने का आरोप लगाया है।

दो दिनों तक हड़ताल का आह्वान

बीएनपी ने नागरिकों से मतदान से दूर रहने को कहा है और शनिवार से देश में दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है। शनिवार को ढाका की सड़कें सुनसान पड़ी हैं और सुरक्षा बल बख्तरबंद वाहनों में शहर में गश्त कर रहे हैं। पुलिस ने कहा कि आगजनी करने वालों ने उत्तर पूर्वी जिलों मौलवीबाजार और हबीगंज में मतदान केंद्रों पर हमला किया और कहा कि पिछले दो दिनों में देश भर में इसी तरह की कई घटनाएं सामने आई हैं।

आगजनी मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

खुलना के तटीय जिले में स्थानीय नागरिकों ने एक स्कूल में आग लगाने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने गुरुवार रात दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। खुलना के पुलिस प्रमुख सईदुर रहमान ने कहा कि शुक्रवार को उसी क्षेत्र में एक अन्य प्राथमिक विद्यालय की इमारत में आग लगाने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन स्थानीय लोगों ने उसे टाल दिया। रहमान ने कहा, “हम सतर्क हैं और आगजनी करने वालों की तलाश कर रहे हैं।”

लाखों पुलिस बल मतदान केंद्रों की करेंगे सुरक्षा

रविवार को लगभग 800,000 पुलिस, अर्धसैनिक बल और पुलिस सहायक मतदान केंद्रों की सुरक्षा करेंगे। शांति बनाए रखने के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना के अधिकारियों को भी देश भर में तैनात किया गया है। पुलिस ने कहा कि शुक्रवार रात एक अलग घटना में एक यात्री ट्रेन में संदिग्ध आगजनी हमले में एक बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार की रात करीब नौ बजे ढाका जाने वाली बेनापोल एक्सप्रेस के चार डिब्बों में आग फैलने से आठ लोग घायल भी हो गए हैं।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ताइवान में 6 घंटे में ही 80 बार महसूस किये गए भूकंप के झटके

ताइपे. ताइवान में इस महीने फिर से बड़ा भूकंप आया। देश के पूर्वी तट पर …