मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:11:52 AM
Breaking News
Home / खेल / प्रवीण कुमार ने पेरिस पैरालंपिक में भारत को दिलाया छठा गोल्ड मेडल

प्रवीण कुमार ने पेरिस पैरालंपिक में भारत को दिलाया छठा गोल्ड मेडल

Follow us on:

नई दिल्ली. पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की झोली में 26वां मेडल आ गया है. हाई जंप के टी64 के फाइनल इवेंट में भारत के 21 साल के पैरा एथलीट प्रवीण कुमार गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. भारत का यह 6वां गोल्ड मेडल है. प्रवीण कुमार ने 2.08 मीटर की शानदार हाई जंप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. पैरालंपिक के इतिहास में हाई जंप के इवेंट में भारत ये 11 मेडल है. उत्तर प्रदेश के नोएडा के 21 वर्षीय पैरा एथलीट प्रवीण कुमार पैरालिंपिक में हाई जंप के इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु के बाद दूसरे भारतीय बन गए.

प्रवीण कुमार ने यूएसए और उज्बेकिस्तान के पैरा एथलीट को दी मात

हाई जंप के टी64 फाइनल इवेंट में प्रवीन कुमार ने अमेरिका और उज्बेकिस्तान के पैरा एथलीट को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है. प्रवीण ने जहां 2.08 मीटर की हाई जंप लगाई तो वहीं अमेरिका के पैरा एथलीट डेरेक लोकिडेंट ने 2.06 मीटर की हाई जंप लगाने के साथ सिल्वर मेडल को अपने नाम किया. वहीं उज्बेकिस्तान के टेमुरबेक गियाज़ोव ने 2.03 मीटर की छलांग लगाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता. प्रवीण कुमार ने इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीता था.

भारत के लिए अब तक का रहा सबसे सफल पैरालंपिक

पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में भारत का ये सबसे शानदार प्रदर्शन है. टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने कुल 19 पदक जीते थे, जिसमें 5 गोल्ड मेडल शामिल थे. वहीं इस बार पैरालंपिक में भारत अब तक 26 मेडल जीत चुका है, जिसमें 6 गोल्ड, 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक में अब तक अवनि लखेरा, नितेश कुमार, सुमित अंतिल, हरविंदर सिंह, धर्मबीर और प्रवीण कुमार ने गोल्ड मेडल जीता है.

साभार : न्यूज़नेशन

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नितेश कुमार ने भारत को पेरिस पैरालंपिक में दिलाया दूसरा गोल्ड

नई दिल्ली. शीर्ष वरीयता प्राप्त नितेश कुमार ने सोमवार को पुरुष सिंगल्स एसएल3 श्रेणी के बैडमिंटन …