गुरुवार , मई 02 2024 | 07:09:05 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / 10 मई को केदारनाथ और 12 मई को गंगोत्री धाम के खुल जाएंगे कपाट

10 मई को केदारनाथ और 12 मई को गंगोत्री धाम के खुल जाएंगे कपाट

Follow us on:

देहरादून. उत्‍तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. नवरात्रि के पहले दिन केदारनाथ, बदरीनाथ और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान कर दिया गया. श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ के कपाट 10 मई को खोल दिए जाएंगे. वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई और गंगोत्री-यमुनोत्री  के कपाट अक्षय तृतीया को खोले जाएंगे.

श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति कार्यालय में हुई बैठक 
श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के कार्यालय में मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट उद्घाटन का मुहूर्त तय किया गया. समिति के अध्‍यक्ष हरीश सेमवाल व सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के लिए कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला गया. उन्‍होंने बताया कि विश्वप्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर खोले जाएंगे. इस अवसर पर गंगा सहस्त्रनाम पाठ किया जाएगा. इससे पहले मां गंगा की उत्सव डोली मुखवा से 9 मई को 12 बजकर 20 मिनट पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी. भैरव घाटी में रात्रि विश्राम के बाद डोली 10 मई सुबह गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी.

केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट 
वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे खुलेगा. यह तिथि महाशिवरात्रि के दिन तय की गई थी. केदारनाथ मंदिर के कपाट रोजाना सुबह 7 बजे खुलते हैं. केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने की तारीख 20 नवंबर, 2024 को भाई दूज है. केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के समय लंबी औपचारिक पूजा होती है. मुख्य पुजारी द्वारा पहली बार उद्घाटन पूजा करने के बाद ही तीर्थयात्री दर्शन कर सकते हैं. वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को ब्रह्ममुहूर्त में सुबह 6 बजे खुलेंगे. बता दें कि केदारनाथ मंदिर के कपाट 10 मई 2024 को सुबह 7 बजे खुलेंगे.

यहां कराएं पंजीकरण 
उत्‍तराखंड की धामी सरकार ने चार धाम की यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. बता दें कि 10 अप्रैल यानी कल से सभी धामों में दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा. जो भी श्रद्धालु चार धाम की यात्रा करना चाहता है वह आधिकारिक वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/chardham-yatra-uttarakhand.php पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं.

साभार : जी न्यूज

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सत्ता से 10 साल तक बाहर रहने पर अब करने लगे देश में आग लगाने की बात : नरेंद्र मोदी

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तराखंड के रुद्रपुर में चुनावी सभा को संबोधित …