रविवार , अप्रेल 28 2024 | 10:42:42 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / भारत में भी दिखा अफगानिस्तान में आए भूकंप का असर

भारत में भी दिखा अफगानिस्तान में आए भूकंप का असर

Follow us on:

नई दिल्ली. अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उत्तर भारत के कई हिस्सों में गुरुवार (11 जनवरी) की दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में इसकी तीव्रता काफी कम थी. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था और यहां इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई. भूकंप के झटके गुरुवार की दोपहर को दो बजकर 50 मिनट पर महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप का केंद्र काबुल से 241 किलोमीटर उत्तर पूर्व में था. भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई. दिल्ली और NCR में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस होने की बात कही. इसका वीडियो भी सामने आया है. इसमें देखा जा सकता है कि पंखा हिल रहा है.

पाकिस्तान ने क्या कहा?
पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था. छह तीव्रता का भूकंप दोपहर 2:20 बजे (स्थानीय समय) आया. इसका केंद्र हिंदूकुश क्षेत्र में 213 किलोमीटर की गहराई पर था.

भूकंप के दौरान क्या करें
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, भूकंप के दौरान घबराएं नहीं, शांत रहें. टेबल के नीचे जाएं और एक हाथ से अपने सिर को ढकें. बाहर आने के बाद इमारतों, पेड़ों और खंभों से दूर रहें. इसके अलावा लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें. आप गाड़ी के अंदर है तो इसे रोककर झटके समाप्त होने तक अंदर ही रहें. भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त इमारतों में ना जाएं और सीढियों का प्रयोग करें. आप मलबे में फंस गए हैं तो माचिस नहीं जलाएं. भूकंप के नुकसान से बचने के लिए समय-समय पर दीवारों और छतों की दरारों की मरम्मत कराएं.

साभार : एबीपी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …