गुरुवार , मई 02 2024 | 05:40:55 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आईआईटी गुवाहाटी का छात्र आईएसआईएस में शामिल होने जाते समय हुआ गिरफ्तार

आईआईटी गुवाहाटी का छात्र आईएसआईएस में शामिल होने जाते समय हुआ गिरफ्तार

Follow us on:

गुवाहाटी. असम पुलिस की एसटीएफ ने आईआईटी-गुवाहाटी के एक छात्र को हिरासत में लिया है, जो कथित तौर पर आतंकवादी समूह आईएसआईएस में शामिल होने के लिए जा रहा था। पुलिस ने बताया कि शनिवार शाम हाजो में छात्र को हिरासत में लिया गया। छात्र को आईएसआईएस इंडिया के प्रमुख हारिस फारूकी और उसके सहयोगी अनुराग सिंह उर्फ रेहान को बांग्लादेश से पार करने के बाद धुबरी में गिरफ्तार किए जाने के चार दिन बाद पकड़ा गया। असम के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जीपी सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आईएसआईएस के साथ झुकाव रखने वाले आईआईटी गुवाहाटी के छात्र को यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया है। आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

छात्र ने भेजा था ईमेल

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसटीएफ) कल्याण कुमार पाठक ने बताया कि एक ईमेल मिलने के बाद हमने इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि की और जांच शुरू की। यह ईमेल छात्र ने भेजा था, जिसमें उसने दावा किया था कि वह आईएसआईएस में शामिल होने जा रहा है। पाठक ने कहा कि ईमेल मिलनेके बाद आईआईटी-गुवाहाटी के अधिकारियों से संपर्क किया गया, जिन्होंने उन्हें सूचित किया कि उक्त छात्र दोपहर से ‘लापता’ है और उसका मोबाइल फोन भी बंद जा रहा था। उन्होंने बताया कि हिरासत में लिया गया आरोपी चौथे वर्ष का छात्र है और दिल्ली के ओखला का रहने वाला है।

एसटीएफ कार्यालय लाया गया छात्र

एएसपी पाठक ने कहा कि छात्र की तलाश शुरू की गई और शाम को स्थानीय लोगों की मदद से उसे गुवाहाटी से लगभग 30 किमी दूर हाजो इलाके से पकड़ लिया गया। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक पूछताछ के बाद उसे एसटीएफ कार्यालय लाया गया है। हम ईमेल के पीछे के उद्देश्य की पुष्टि कर रहे हैं।

हॉस्टल के कमरे से आईएसआईएस के जैसा काला झंडा बरामद

पुलिस अधिकारी ने कहा कि छात्र के हॉस्टल के कमरे में कथित तौर पर आईएसआईएस के जैसा एक काला झंडा पाया गया है। इसे प्रतिबंधित संगठनों से निपटने वाली विशेष जांच एजेंसियों को सत्यापन के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा, हम हॉस्टल के कमरे से जब्त किए गए सामान की जांच कर रहे हैं, अभी बहुत कुछ कहना जल्दबाजी होगी। हम ईमेल भेजने के इरादे की जांच कर रहे हैं। छात्र ने कुछ जानकारी दी है, लेकिन हम अभी इससे ज्यादा कुछ नहीं बता सकते।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …