गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 07:04:44 AM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / भाजपा की पहली सूची जारी होने के कुछ ही घंटों बाद आई संशोधित लिस्ट

भाजपा की पहली सूची जारी होने के कुछ ही घंटों बाद आई संशोधित लिस्ट

Follow us on:

जम्मू. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को बीजेपी की पहली लिस्ट आई। पार्टी ने पहले 44 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, लेकिन कुछ ही देर में इसे वापस ले लिया गया। बाद में पार्टी की तरफ से 15 उम्मीदवारों की नई संशोधित लिस्ट जारी की गई। इस नई लिस्ट में सभी 15 उम्मीदवार पहले जारी की गई लिस्ट वाले ही हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने सोमवार को कैंडिडेट की दोबारा लिस्ट जारी की है। इनमें पहले फेज के 15 प्रत्याशियों का नाम है। इसमें कोई बदलाव नहीं है। इससे पहले पार्टी ने सुबह 10 बजे 44 नामों की लिस्ट जारी की थी, जिसे 1 घंटे में ही वापस ले लिया था। करीब 11 बजे पार्टी ने सोशल मीडिया हैंडल X से अपनी लिस्ट डिलीट कर दी। हटाई गई लिस्ट में 3 चर्चित चेहरे दो पूर्व डिप्टी CM निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता और जम्मू-कश्मीर के पार्टी अध्यक्ष रविंद्र रैना का नाम नहीं था।
दरअसल, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी की टॉप लीडरशिप ने शिरकत की। इस दौरान जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में बहुमत हासिल करने की रणनीति पर चर्चा हुई। माना जा रहा है कि भाजपा यह चुनाव मुस्लिम प्रत्याशियों और मुस्लिम वोटरों के भरोसे जीतने की योजना भी बनाई है। अभी जारी 15 प्रत्याशियों की लिस्ट में कम से कम 8 मुस्लिम हैं। आइए-एक्सपर्ट से समझते हैं क्या है भाजपा का चुनावी गणित।

15 प्रत्याशियों की लिस्ट में आठ मुस्लिम और सात हिंदू

भाजपा की सूची में आठ मुस्लिम और सात हिंदू प्रत्याशी हैं, जिनमें से एक सीट पर महिला प्रत्याशी को उतारा गया है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान होगा। भाजपा ने अभी 15 सीटों के ही नाम जारी किए हैं। फिलहाल, पहले चरण की नौ सीटों के प्रत्याशियों का ऐलान होना अभी बाकी हैं। जम्मू कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग 18 सितंबर को होनी है।

कौन हैं BJP की इकलौती महिला उम्मीदवार शगुन परिहार?

भारतीय जनता पार्टी ने किश्तवाड़ सीट से BJP के दिग्गज नेताओं में से एक अनिल परिहार की भतीजी शगुन परिहार को मैदान में उतारा है। शगुन परिहार अजित परिहार की बेटी हैं। भाजपा ने किश्तवाड़, डोडा और भद्रवाह जिले में अनिल परिहार का दबदबा देखते हुए शगुन परिहार को मैदान में उतारा है। हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों ने 1 नवंबर 2018 को किश्तवाड़ में हिंदुओं की दबंग आवाज रहे भाजपा नेता अनिल परिहार और उनके भाई अजित परिहार की हत्या कर दी थी। अनिल परिहार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सक्रिय सदस्‍य थे। साल 2008 में अनिल परिहार को पैंथर्स पार्टी से टिकट मिला था, लेकिन वे हार गए थे। इसके बा वह भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने अपने इलाके में भाजपा को मजबूत करने में सहयोग दिया।

2014 में हुए थे आखिरी विधानसभा चुनाव

आखिरी बार 2014 में जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव हुए थे। तब BJP और PDP ने गठबंधन सरकार बनाई थी। 2018 में गठबंधन टूटने के बाद सरकार गिर गई थी। इसके बाद राज्य में 6 महीने तक राज्यपाल शासन (उस समय जम्मू-कश्मीर संविधान के अनुसार) रहा। इसके बाद राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। राष्ट्रपति शासन के बीच ही 2019 के लोकसभा चुनाव हुए, जिसमें BJP भारी बहुमत के साथ केंद्र में लौटी। इसके बाद 5 अगस्त 2019 को BJP सरकार ने अनुच्छेद 370 खत्म करके राज्य को दो केंद्र-शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांट दिया था। इस तरह जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

भाजपा अकेले ही इंडिया गठबंधन से करेगी दो-दो हाथ

जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने अकेले दम पर ताल ठोंकने का फैसला किया है। कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से हाथ मिला लिया है। इस बार इंडिया गठबंधन ज्यादा मजबूत स्थिति में होगी। ऐसे में भाजपा को इंडिया गठबंधन से लड़ने के लिए कुछ अलग ही दांव चलना पड़ेगा। संभव हो कि वह लोकसभा चुनाव, 2024 में आजमाई गई सफल रणनीति को विधानसभा चुनाव में भी दोहराए।

मुस्लिम बहुल सीटों पर इस दांव से किया विपक्ष को चित

भाजपा ने 2024 के आम चुनाव में जम्मू रीजन की जम्मू और उधमपुर सीट पर उम्मीदवार उतारे थे जबकि श्रीनगर, बारमूला और अनंतनाग सीट पर चुनाव नहीं लड़ी थी। बीजेपी के इस दांव से बारामूला में एनसी नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती जैसी दिग्गज नेता चुनाव हार गई थीं। निर्दलीय शेख अब्दुल रशीद उर्फ इंजीनियर रशीद सांसद बनने में सफल रहे। इस बार के विधानसभा चुनाव में भी कश्मीर रीजन के मुस्लिम बहुल कई सीटों पर खुद चुनाव मैदान में उतरने के बजाय निर्दलीय कैंडिडेट को समर्थन करने का प्लान बनाया है।

43 सीटें ही भाजपा को बना सकती हैं किंग

दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राजीव रंजन गिरि कहते हैं कि जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को सत्ता हासिल करने के लिए कुल 90 में से 46 सीटें में जीतनी होंगी। वह अपना पूरा दम जम्मू क्षेत्र की 43 में से 35 से 37 सीटें जीतने पर लगा रही है। 2014 में जम्मू रीजन में बीजेपी ने सभी दलों का सफाया कर दिया था। उस वक्त भाजपा पीडीपी के बाद विधानसभा सीटें जीतने वाली दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी। ऐसे में इस बार भी भाजपा की जम्मू क्षेत्र की 43 सीटों के लिए पूरे दम के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी में है। वहीं, कश्मीर क्षेत्र में 10 से 12 सीटें जीतने की योजना है।

मुस्लिम प्रत्याशियों के भरोसे घाटी में चुनाव जीतना चाहती है भाजपा

डॉ. राजीव रंजन गिरि कहते हैं कि बीजेपी इस बार राज्य में फूंक-फूंककर कदम रखना चाहती है। इसीलिए बार-बार लिस्ट भी बदल रही है। यही वजह है कि कश्मीर रीजन की मुस्लिम बहुल सीटों पर बीजेपी या तो मुस्लिम प्रत्याशी उतार सकती है या वह निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन दे सकती है। भाजपा का पहले भी यह प्रयोग काफी सफल रहा था। पीडीपी नेता और महबूबा मुफ्ती सरकार में मंत्री रहे चौधरी जुल्फिकार अली को बीजेपी ने अपने साथ मिला लिया है। जम्मू का रीजन हिंदू बहुल है तो कश्मीर रीजन में मुस्लिमों का दबदबा है।

2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा का हिंदू बहुल दोनों सीटों पर कब्जा

2019 की तरह ही 2024 के लोकसभा चुनाव में भी हिंदू बहुल जम्मू की दोनों सीटें फिलहाल भाजपा के पास हैं। साल 2019 में जम्मू से जुगल किशोर शर्मा और उधमपुर से जितेंद्र सिंह ने चुनाव जीता था, लेकिन मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी की तीन सीटों में से एक भी सीट भाजपा के पास नहीं है। कुल 5 लोकसभा सीटों में से बारामूला की सीट निर्दलीय के पास तो वहीं श्रीनगर और अनंतनाग की सीटें जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुरक्षाबलों ने नौशेरा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 2 आतंकवादियों को किया ढेर

जम्मू. सुबह-सुबह जम्मू कश्मीर से बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय सेना के अधिकारियों ने …