रविवार , अप्रेल 28 2024 | 11:40:34 AM
Breaking News
Home / राज्य / झारखण्ड / ईडी ने लालू प्रसाद यादव से की पूछताछ, हेमंत सोरेन घर से हुए गायब

ईडी ने लालू प्रसाद यादव से की पूछताछ, हेमंत सोरेन घर से हुए गायब

Follow us on:

पटना. बिहार में सत्ता परिवर्तन होते ही बिहार-झारखंड में विपक्ष के लिए ‘आफतकाल’ घोषित कर दिया गया हो. रविवार (28 जनवरी) को नीतीश कुमार ने पलटी मारकर एनडीए के साथ सरकार बनाई और सोमवार (29 जनवरी) को ही राजद अध्यक्ष लालू यादव की ईडी के सामने पेशी हो गई. जमीन के बदले नौकरी घोटाले में ईडी के अधिकारी लालू यादव से पूछताछ कर ही रहे थे कि तेजस्वी यादव को भी मंगलवार (30 जनवरी) को पूछताछ के लिए हाजिर होने का समन पहुंच गया. उधर जमीन घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है.

सोमवार (29 जनवरी) को ईडी की एक टीम झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर अचानक पहुंच गई. हालांकि, सीएम सोरेन अपने आवास पर नहीं मिले. बता दें कि ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 10वां समन जारी करते हुए 29 से 31 तारीख के बीच का अल्टीमेटम दिया है. ईडी ने साफ कहा है कि आप समय और जगह निर्धारित करें, अन्यथा हम आएंगे. सीएम सोरेन की पार्टी जेएमएम की ओर से मुख्यमंत्री की ओर से ईडी जांच में सहयोग करने का आश्वासन दिया गया था. इसके बावजूद ईडी की एक टीम मुख्यमंत्री आवास पर पहुंच गई. ईडी को जानकारी मिली थी कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 26 जनवरी की शाम दिल्ली आए थे.

ईडी ने इससे पहले 20 जनवरी को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बयान उनके आधिकारिक आवास पर दर्ज किया था. जमीन घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी अबतक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. इनमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थीं. IAS अधिकारी छवि रंजन को मुख्यमंत्री सोरेन का काफी विश्वासपात्र अधिकारी कहा जाता था.

तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन के अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है. उन पर तो अब गिरफ्तारी की तलवार भी लटकने लगी है. दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी कई बार पूछताछ के लिए समन भेज चुकी है, लेकिन केजरीवाल अभी तक ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं. केजरीवाल की पार्टी AAP ने प्रवर्तन निदेशालय को एक चिट्ठी भेजकर बार-बार समन भेजने को लेकर सवाल उठाए हैं. आप ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकने के लिए समन भेजा जा रहा है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राजद में लोकतंत्र खत्म होने का आरोप लगा जेडीयू में शामिल हुए पूर्व सांसद बुलो मंडल

पटना. राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व सांसद रहे बुलो मंडल गुरुवार (18 अप्रैल) को जेडीयू …