रविवार , अप्रेल 28 2024 | 08:47:57 AM
Breaking News
Home / राज्य / झारखण्ड / हेमंत सोरेन ने छोड़ा झारखंड मुख्यमंत्री पद, ईडी ने किया गिरफ्तार

हेमंत सोरेन ने छोड़ा झारखंड मुख्यमंत्री पद, ईडी ने किया गिरफ्तार

Follow us on:

रांची. जमीन घोटाले मामले में ईडी के निशाने पर आए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आखिरकार इस्तीफा दे दिया है. यह भी जानकारी सामने आई है कि ईडी ने उन्हें अरेस्ट करने का भी फैसला किया है. उधर चंपई सोरेन अब झारखंड के नए सीएम होंगे. चंपई सोरेन विधायक दल के नेता चुन लिए गए हैं. उन्होंने राज्यपाल के सामने अपना दावा पेश किया, लेकिन अभी तक राज्यपाल ने उन्हें शपथ ग्रहण का समय नहीं दिया था. चंपई सोरेन सियासत में आने से पहले खेती बाड़ी करते थे. लेकिन शिबू सोरेन के सहयोगी रहे हैं. कई मौकों पर सीएम हेमंत सोरेन को इनका पैर छूते हुए भी देखा गया है. वहींहेमंत सोरेन से ईडी ने लंबी पूछताछ की और बताया गया कि एजेंसी उनके जवाब से संतुष्ट नजर नहीं आई है.

यह भी जानकारी सामने आई है कि हेमंत सोरेन 15 दिनों तक रांची में ED की कस्टडी में रह सकते हैं. उनसे बुधवार को दिन के डेढ़ बजे से उनके कांके रोड स्थित आवास पर पूछताछ चल रही थी. सोरेन के जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार करने का फैसला कर लिया है. सोरेन के गिरफ्तार होने की भनक मिलते ही सत्तारूढ़ गठबंधन ने नए नेता का चुनाव कर सरकार बनाने की तैयारी कर ली है. इसके लिए राज्यपाल से मिलने का समय मांगा गया. विधायक दल ने चंपई सोरेन को अपना नेता चुना है.

नए नेता की अगुवाई में सरकार
इसके पहले ईडी ने हेमंत सोरेन को सूचित कर दिया कि वह उन्हें गिरफ्तार कर रही है. सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के संकेत हालांकि शाम करीब पांच बजे ही मिल गए थे. इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन ने नए नेता की अगुवाई में सरकार बनाने की तैयारी तेज कर दी थी. गठबंधन के तमाम विधायक बुधवार सुबह से सीएम हाउस में जमा थे. मंगलवार को सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय कर लिया गया था कि उनकी गिरफ्तारी की नौबत आने पर नए नेता की अगुवाई में सरकार के लिए दावा पेश किया जाएगा.

सोरेन के जवाब से ईडी संतुष्ट नहीं
मालूम हो कि ईडी ने हेमंत सोरेन के नई दिल्ली में शांति निकेतन स्थित आवास से सोमवार को ही 36 लाख रुपए कैश, एक बीएमडब्ल्यू कार और कुछ दस्तावेज बरामद किए थे. ईडी ने उनसे इसके बारे में कई सवाल पूछे. सोरेन ने इस बात से इनकार किया कि कैश और कार उनकी है. इसके अलावा रांची के बड़गाईं अंचल की करीब चार एकड़ जमीन के स्वामित्व को लेकर पूछे गए सवालों पर सोरेन के जवाब से ईडी के अफसर संतुष्ट नहीं हुए.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आलाकमान से नाराज चल रहे हैं झारखंड के कई कांग्रेस विधायक

रांची. प्रचलित कहावत है कि अकेला चना भांड नहीं फोड़ता। राज्य में हुई राजनीतिक उथल-पुथल के …