रविवार, अक्तूबर 06 2024 | 10:52:50 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एनसीबी ने एटीएस गुजरात के साथ मिलकर मध्य प्रदेश में पकड़ी 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्स

एनसीबी ने एटीएस गुजरात के साथ मिलकर मध्य प्रदेश में पकड़ी 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्स

Follow us on:

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद हुई है. NCB ने एटीएस गुजरात के साथ मिलकर भोपाल के नजदीक एक फैक्ट्री पर छापा मारा है. इस दौरान टीम ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया. वहीं 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद हुई. यह छापा भोपाल के कटारा हिल्स थाना क्षेत्र में स्थित फैक्ट्री पर मारा गया है. जानकारी के मुताबिक, भोपाल पुलिस को इस पूरी कार्रवाई से दूर रखा गया है.

बिना नंबर प्लेट की गाड़ियों से आए अधिकारी

भोपाल के बगरोदा इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित फैक्ट्री पर छापा मारा गया है. फिलहाल फैक्ट्री के भीतर कार्रवाई चल रही है. मौके पर गुजरात के अधिकारी भी मौजूद हैं. बता दें कि ये अधिकारी बिना नंबर प्लेट की गाड़ियों के आए है. आरोपी सान्याल प्रकाश बाने को 2017 में मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में एमडी जब्ती मामले में गिरफ्तार किया गया था.

भोपाल से नजदीक एक फैक्ट्री में बनाई जा रही थी ड्रग्स

जानकारी के मुताबिक, यह एमडी ड्रग्स हैं. ये ड्रग्स भोपाल के पास एक फैक्ट्री में बनाई जा रही थी. वहीं गिरफ्तारी के बाद प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी सान्याल प्रकाश बाने को इससे पहले 2017 में मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में एमडी जब्ती मामले में गिरफ्तार किया गया था और वह 5 साल जेल में रह चुका है. रिहा होने के बाद उसने अपने साथी अमित चतुर्वेदी के साथ मिलकर मेफेड्रोन (एमडी) का अवैध निर्माण और बिक्री करने काम शुरू किया, ताकि पर्याप्त पैसा कमाया जा सके.

ATS गुजरात ने अब तक की सबसे बड़ी अवैध फैक्ट्री पकड़ी

6-7 महीने पहले भोपाल के बागरोदा औद्योगिक क्षेत्र में एक शेड किराए पर लिया था. पिछले 3-4 महीनों से उन्होंने मेफेड्रोन (एमडी) के अवैध उत्पादन के लिए कच्चा माल और उपकरण जुटाए थे और दवा की रासायनिक प्रक्रिया और बेचना शुरू कर दिया. लगभग 2500 वीएआर शेड में संचालित फैक्ट्री, एटीएस गुजरात की अब तक पकड़ी गई सबसे बड़ी अवैध फैक्ट्री पाई गई है. इसकी क्षमता प्रतिदिन लगभग 25 किलोग्राम मेफेड्रोन (एमडी) बनाने की है.

फिलहाल ये जांच चल रही है कि गिरफ्तार व्यक्ति इस आपराधिक गतिविधि में कितने समय से संलिप्त थे, अवैध रूप से उत्पादित मेफेड्रोन (एमडी) कहां और किसे बेचा गया, उन्हें वित्तीय आय कैसे प्राप्त हुई और इस मादक पदार्थ गिरोह में अन्य कौन-कौन से व्यक्ति शामिल हैं. हालांकि इससे पहले पंजाब से भी 10 करोड़ की कोकीन बरामद की गई थी. बता दें कि दुबई और UK से बड़ी खेप सप्लाई करने का टारगेट सिंडिकेट को मिलता था.

पंजाब से ड्रग्‍स बरामद

हालांकि इससे पहले पंजाब के  अमृतसर से 10 करोड़ रुपये की कोकीन को बरामद किया गया था, जो दुबई और UK से बड़ी खेप सप्लाई करने का टारगेट सिंडिकेट को मिला था. यह कार्रवाई दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यह कार्रवाई की थी. मौके से पुलिस ने एक फोर्चुनर गाड़ी और करीब 10 करोड़ की कोकीन की खेप को भी जब्त किया.

5600 करोड़ के ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़

वहीं दिल्ली में भी 5600 करोड़ रुपये के ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ हुआ. दरअसल, पुलिस  मास्टरमाइंड वीरेंद्र बसोया के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया.  वीरेंद्र विदेश में बैठकर ड्रग्स का कारोबार चला रहा है.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एससीओ समिट में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय ने बताया है कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन में …