गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 01:37:11 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने राष्ट्रीय प्रतीक का किया अनावरण

मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने राष्ट्रीय प्रतीक का किया अनावरण

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह नए संसद भवन की छत पर बने राष्‍ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “आज सुबह, मुझे नई संसद की छत पर बने राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण करने का सम्मान मिला।” प्रधानमंत्री ने नई संसद के निर्माण में शामिल श्रमजीवियों के साथ बातचीत की। “संसद के निर्माण में शामिल श्रमजीवियों के साथ मेरी अद्भुत बातचीत हुई। हमें उनके प्रयासों पर गर्व है और हम देश के लिए उनके योगदान को हमेशा याद रखेंगे।”

राष्ट्रीय प्रतीक कांस्य से बना है और इसका कुल वजन 9500 किलोग्राम है तथा इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। इसे नए संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष के शीर्ष पर बनाया गया है। प्रतीक के समर्थन के लिए लगभग 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का भी निर्माण किया गया है। नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक के निर्माण की अवधारणा का रेखाचित्र और प्रक्रिया आठ विभिन्न चरणों से गुजरी है, जिसमें मिट्टी प्रारूप/ कंप्यूटर ग्राफिक से लेकर कांस्य ढलाई और पॉलिश करने तक की तैयारी शामिल हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कोर्ट ने खारिज की अरविंद केजरीवाल की नियमित डॉक्टरी परामर्श और इन्सुलिन की मांग

नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दिया …