शनिवार , अक्टूबर 08 2022 | 01:41:33 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एनसीसी के महानिदेशक ने थल सैनिक शिविर का किया उद्घाटन

एनसीसी के महानिदेशक ने थल सैनिक शिविर का किया उद्घाटन

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने आज दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में थल सैनिक कैंप का उद्घाटन किया। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 17 एनसीसी निदेशालयों से तैयार किए गए लड़के एवं लड़कियां एनसीसी कैडेट शिविर में भाग ले रहे हैं, जिसमें दस दिनों के लिए वे ऑबस्टेकल ट्रैनिंग, मैप रीडिंग तथा अन्य संस्थागत प्रशिक्षण प्रतियोगिताओं जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। इस शिविर का समापन दिनांक 25 सितंबर, 2022 को होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए जनरल ऑफिसर ने कैडेट्स का स्वागत करते हुए उन्हें थल सैनिक कैंप में चयनित होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि एनसीसी देश के युवाओं को साहसिक, अनुशासन और सम्मान से भरे जीवन को देखने का अवसर प्रदान करता है और उनमें नेतृत्व एवं सौहार्द की भावना पैदा करता है। थल सैनिक शिविर का उद्देश्य सैन्य प्रशिक्षण की मुख्य विशेषता को उजागर करना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धी भावना पैदा करना और कैडेट्स के बीच अनुशासन, नेतृत्व एवं राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देना है। आर्मी विंग कैडेट्स के लिए राष्ट्रीय स्तर का कैंप होने के कारण थल सैनिक कैंप अपने आप में अनूठा है। वायुसेना और नौसेना विंग के लिए इसी तरह के शिविर बाद में आयोजित किए जाएंगे।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गर्व के साथ आकाश छू रही भारतीय वायुसेना

– डॉ घनश्याम बादल  भले ही भावनात्मक रूप से कहा जाए कि हर भारतीय देश …