मंगलवार , नवम्बर 28 2023 | 05:39:35 PM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / प्रधानमंत्री मोदी ने शहर या गांव में हर गरीब को घर देने का लक्ष्य रखा है : अमित शाह

प्रधानमंत्री मोदी ने शहर या गांव में हर गरीब को घर देने का लक्ष्य रखा है : अमित शाह

Follow us on:

भोपाल (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज मध्य प्रदेश में ग्वालियर हवाई अड्डे के राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल का शिलान्यास किया। अमित शाह ने 4200 करोड़ रूपए लागत की नल-जल परियोजनाओं का भूमिपूजन व लोकार्पण किया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने आवास लाभार्थियों को सौंपे। अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की 130 करोड़ की जनता की ओर से बहुत श्रद्धा के साथ महाकाल की पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने यहां कई साल राज करने के बाद भी भारत की संस्कृतिक विरासत को खस्ता हाल में रखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने तुष्टिकरण की राजनीति किए बिना एकसमान रूप से हमारे सभी मानबिंदुओं का सम्मान किया।

अमित शाह ने कहा कि आज यहां हवाईअड्डे के एक अत्याधुनिक टर्मिनल भवन का भूमिपूजन हुआ है और ये देश के सबसे अच्छे हवाईअड्डों में से एक होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने शहर या गांव में हर गरीब को घर देने का लक्ष्य सामने रखा है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने यहां सारी योजनाएं बंद कर दी थीं, लेकिन शिवराज जी ने दोबारा मुख्यमंत्री बनने के बाद सारी योजनाएं फिर से शुरू कर दीं और 2024 से पहले सभी लक्ष्य पूरे करने का प्रण लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हर घर नल से जल की योजना शुरू की थी, और, उसे भी पिछली सरकार ने बंद कर दिया था लेकिन शिवराज जी ने दोबारा उस योजना को शुरू किया और इसके अंतर्गत लगभग 4200 करोड़ रूपए के कार्य आज केवल ग्वालियर के लिए शुरू हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे में 25000 वर्ग मीटर का बिल्ट-अप एरिया है जिसमें 1 लाख 60 हज़ार यात्रियों से 11 लाख यात्रियों का क्षमता विस्तार किया गया है। 2.5 गीगावाट सोलर पावर के साथ ग्रीन एनर्जी से संचालित ये एयरपोर्ट एक साथ 1400 से अधिक यात्रियों को हैंडल करने की क्षमता रखता है। इसके साथ ही यहां कार्गो टर्मिनल भी बना है जो ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी MSME और लघु उद्योगों के उत्पादों को विश्वभर में भेजने के काम आएगा।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देशभर में इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में पिछली सरकार के समय में प्रतिदिन 12 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण होता था, जबकि आज 37 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण होता है। पहले एक साल में 375 किलोमीटर रेल लाइन डाली जाती थी जो आज बढ़कर 1458 किलोमीटर हो गई है। पहले कृषि का बजट 27,000 करोड़ रूपए था, जिसे बढ़ाकर 1,24,000 करोड़ रूपए करने का काम मोदी जी ने किया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार चहुंमुखी विकास की ओर बढ़ रही है। अमित शाह ने कहा कि देश की अनेक समस्याएं, जिनका कई वर्षों से हल नहीं निकल सका था, मोदी जी ने हल की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भव्य राम मंदिर का शिलान्यास किया। कश्मीर से धारा 370 को भी मोदी जी ने अपने दृढ़ संकल्प और मनोबल से 5 अगस्त, 2019 में उखाड़कर फेंक दिया। राजपथ को कर्तव्यपथ में परिवर्तित किया। इसी प्रकार के कई ऐसे काम जो कभी नहीं हो सकते थे, मोदी जी ने किए हैं।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी नागर विमानन क्षेत्र में भी उड़ान योजना लेकर आए और आज 2-टीयर और 3-टीयर शहरों के बीच हवाई संपर्क के कारण आज एक करोड़ लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतने बड़े भारत में 224 करोड़ कोरोना के टीके निशुल्क लगाने का काम मोदी जी ने तकनीक के आधार पर किया है। इसके अलावा लगभग ढाई साल तक देश के हर गरीब को मुफ्त राशन देने का काम भी नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया। शाह ने कहा कि मोदी जी ने देश के हर गरीब को घर, बिजली, शौचालय, पांच लाख रूपए तक का स्वास्थ्य सुविधाओं का खर्च और 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश का सर्वांगीण विकास मोदी जी और शिवराज जी का लक्ष्य है। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 यह भी पढ़ें : पारंपरिक रेक की तुलना में इस एल्युमिनियम रेक के कई लाभ हैं : अश्विनी वैष्णव

 भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://vyaparapp.in/store/Pustaknama/15

https://www.meesho.com/hindi-paperback-history-books/p/2r4nct

इस पुस्तक को ई-बुक के रूप में खरीदने हेतु कृपया निम्न लिंक पर क्लिक करें –

https://www.amazon.in/dp/B0aar BCH59SF8

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस नेताओं को अपने देश की उपलब्धियां न देखने की मानसिक बीमारी है : नरेंद्र मोदी

भोपाल. मध्यप्रदेश विधानसभा 2023 के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव प्रचार 15 …