शनिवार, जुलाई 27 2024 | 08:04:51 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एनएचए ने आयुष्मान भारत के लिए राज्यों को दिए स्वास्थ्य संस्थानों को सहयोग के निर्देश

एनएचए ने आयुष्मान भारत के लिए राज्यों को दिए स्वास्थ्य संस्थानों को सहयोग के निर्देश

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल संस्‍थानों जैसे अस्पताल, क्लीनिकों और स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों के लिए डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हार्डवेयर दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के अनुरूप अनुप्रयोगों को संचालित करने के लिए आईटी हार्डवेयर (विभिन्न हार्डवेयर उपकरणों के आईटी विनिर्देशों सहित) की योजना, मूल्यांकन और खरीद के लिए एक बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध कराते हैं।

दिशानिर्देशों के बारे में बातचीत करते हुए एनएचए के सीईओ डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा कि एबीडीएम कार्यान्वयन की दिशा में पहला कदम अस्पतालों का डिजिटलीकरण है। कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कुछ दिशानिर्देशों की आवश्यकता जाहिर की है जो उन्हें स्वास्थ्य सुविधा के आकार पर आधारित आईटी बुनियादी ढांचे की जरूरतों का अवलोकन प्रदान करें। एनएचए द्वारा जारी हार्डवेयर दिशानिर्देश राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आवश्यकता का आकलन करने और अपने स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में एबीडीएम को अपनाने की सुविधा प्रदान करने में मदद करेंगे।

एबीडीएम पूरे देश के अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों को एक-दूसरे से जोड़ते हुए प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा और ईज ऑफ लिविंग में वृद्धि करेगा। डिजिटल इकोसिस्टम भी कई अन्य सुविधाओं में सक्षम बनाएगा, जिनमें टेलीकंसल्टेशन, पेपर-लेस हेल्थ रिकॉर्ड, क्यूआर कोड आधारित ओपीडी पंजीकरण आदि शामिल है। स्वास्थ्य रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण से यह सुनिश्चित होगा कि रोगियों के पुराने मेडिकल रिकॉर्ड गुम नहीं होंगे और उनको कभी भी कहीं भी एक्सेस किया जा सकता है। डिजिटलीकरण राज्य/केन्‍द्र शासित प्रदेश स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं में आवश्यक आईटी बुनियादी ढांचा और अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणालियों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करके पूरे इकोसिस्‍टम में डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड के निर्माण और आदान-प्रदान में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस इकोसिस्‍टम की सहायता करने के लिए आईटी हार्डवेयर विनिर्देशों के बारे में दिशानिर्देश https://abdm.gov.in:8081/uploads/Hardware_Guidelines_ABDM_e162cf7a7b.pdf पर उपलब्ध हैं। यह दस्तावेज़ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सभी स्तरों के स्वास्थ्य संस्थानों के लिए आईटी परिसंपत्तियों की योजना और खरीद के दौरान हार्डवेयर आवश्यकताओं का आकलन करने में सहायता प्रदान करेगा। एनएचए द्वारा प्रकाशित दिशानिर्देश प्रकृति में सांकेतिक और अनुशंसात्मक हैं। राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों को स्वास्थ्य सुविधाओं में स्थानीय आवश्यकताओं और परिस्थितियों के आधार पर दिशानिर्देशों को संशोधित करने की छूट है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेगा इंडी गठबंधन शासित राज्यों के मुख्यमंत्री

नई दिल्ली. सदन में केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया बजट कांग्रेस ने भेदभावपूर्ण और …