बुधवार , मई 08 2024 | 10:50:46 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / ‘हरित हाइड्रोजन – शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में तेज़ी से आगे बढने का मार्ग’ विषय पर बैठक का आयोजन

‘हरित हाइड्रोजन – शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में तेज़ी से आगे बढने का मार्ग’ विषय पर बैठक का आयोजन

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). ऊर्जा स्रोतों में बदलावा के लिए कार्य समूह की दूसरी बैठक के दौरान, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने “हरित हाइड्रोजन – शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में तेज़ मार्ग पर अग्रसर” विषय पर सह आयोजन की मेजबानी की। हरित हाइड्रोजन के हार्ड-टू-एबेट क्षेत्रों को डीकार्बोनाइज़ करने और जी-20 देशों के शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अनुमान है।

ज्ञान साझीदार के रूप में वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट इंडिया (डब्ल्यूआरआई इंडिया) के साथ भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) और अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की साझेदारी में आयोजित सह-आयोजन में अंतरराष्ट्रीय शोध संगठनों, उद्योग जगत के प्रतिभागियों, नियामक निकायों और अन्य प्रमुख हितधारकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। हरित हाइड्रोजन के उपयोग में तेजी लाने और जी-20 देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चर्चा नीति, नियामक तथा वित्तीय ढांचे के आसपास केंद्रित थी। इस कार्यक्रम में एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जहां भारत के पहले हाइड्रोजन आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) ट्रक को प्रदर्शित किया गया।

उद्घाटन सत्र में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के सचिव भूपिंदर सिंह भल्ला ने मुख्य भाषण दिया। भूपिंदर सिंह भल्ला ने कहा, “देशों के बीच सहयोग स्थापित करने के साथ-साथ नीति व्यवस्था और नियामक ढांचे का निर्माण, हरित हाइड्रोजन इकोसिस्टम को गति दे सकता है। वैश्विक हाइड्रोजन व्यापार को सक्षम करने के लिए हाइड्रोजन प्रमाणन के लिए एक सामान्य ढांचे पर आम सहमति विकसित करना अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। इसे प्राप्त करना जी-20 विचार-विमर्श और चर्चाओं के हिस्से के रूप में सर्वोपरि होगा।”

हरित हाइड्रोजन पर एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य देते हुए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में उप महानिदेशक, गौरी सिंह ने कहा, “वर्तमान में वैश्विक स्तर पर लगभग 100 मीट्रिक टन हाइड्रोजन का उत्पादन होता है और इसका 98 प्रतिशत जीवाश्म ईंधन से आता है। दुनिया की वर्तमान बिजली खपत, 21,000 टीडब्ल्यूएच, “हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था” की ओर जाने के लिए छह गुना अधिक उत्पन्न होनी चाहिए।”

माधव पई, अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कार्यक्रम अधिषाशी निदेशक- सस्टेनेबल सिटीज एंड ट्रांसपोर्ट, डब्ल्यूआरआई इंडिया ने कहा, “ग्रीन हाइड्रोजन हार्ड-टू-एबेट क्षेत्रों के क्रॉस-सेक्टरल डीकार्बोनाइजेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है और इसलिए यह एक स्थायी, निम्न-कार्बन भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के लिए आर्थिक और तकनीकी चुनौतियों को दूर करने और एक आसान वैश्विक हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण सहकारी और सहयोगी प्रयासों में शामिल होने की अनूठी संभावनाएं मौजूद हैं।”

ईंधन के उपयोग में विविधता लाने और उसे आगे बढ़ाने के बढ़ते प्रयासों से न केवल पर्यावरणीय लाभ होंगे बल्कि ऊर्जा सुरक्षा और आयात पर निर्भरता भी कम होगी। स्वच्छ ऊर्जा उपयोग में परिवर्तन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए, जी-20 देशों को बहु-आयामी रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता होगी जिसमें नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और इसके सहयोगी तत्व शामिल हों। विशेष रूप से कठिन औद्योगिक क्षेत्रों, लंबी दूरी और भारी परिवहन (विमानन और शिपिंग सहित), और हीटिंग और ऊर्जा भंडारण सहित अन्य संभावित अनुप्रयोगों के लिए ऊर्जा उपयोग में परिवर्तन के लिए एक प्रमुख प्रेरक के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन को स्थापित करने के लिए ठोस और समन्वित वैश्विक प्रयासों की आवश्यकता है।

डब्ल्यूआरआई इंडिया के बारे में

डब्ल्यूआरआई इंडिया पर्यावरण की दृष्टि से स्वस्थ और सामाजिक रूप से न्यायसंगत विकास को प्रोत्साहन देने के लिए वस्तुनिष्ठ जानकारी और व्यावहारिक प्रस्ताव प्रदान करता है। हमारा काम टिकाऊ और रहने योग्य शहरों के निर्माण और कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था की दिशा में काम करने पर केंद्रित है। अनुसंधान, विश्लेषण और सिफारिशों के माध्यम से, डब्ल्यूआरआई इंडिया पृथ्वी की रक्षा, आजीविका को बढ़ावा देने और मानव कल्याण को बढ़ाने के लिए परिवर्तनकारी समाधान बनाने के लिए विचारों को क्रियान्वित करता है।

आईएसए के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) एक क्रिया-उन्मुख, सदस्य-संचालित, सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की बढ़ती तैनाती के लिए एक सहयोगी मंच है, जो ऊर्जा पहुंच लाने, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपने सदस्य देशों में ऊर्जा संक्रमण को चलाने के साधन के रूप में है।

आईएसए सूर्य द्वारा संचालित लागत प्रभावी और परिवर्तनकारी ऊर्जा समाधान विकसित करने और तैनात करने का प्रयास करता है ताकि सदस्य देशों को कम कार्बन उत्सर्जन के विकास प्रक्षेपवक्र विकसित करने में मदद मिल सके, विशेष रूप से सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) और छोटे द्वीपीय राज्य (एसआईडीएस) विकासशील देशों में प्रभाव देने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। एक वैश्विक मंच होने के नाते, बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी), विकास वित्तीय संस्थानों (डीएफआई), निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों, नागरिक समाज और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ आईएसए की साझेदारी आगे बढ़ने वाली दुनिया में बदलाव लाने की कुंजी है।

आईएसए की कल्पना भारत और फ्रांस द्वारा सौर ऊर्जा समाधानों की तैनाती के माध्यम से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रयासों को संगठित करने के संयुक्त प्रयास के रूप में की गई थी। वर्ष 2015 में पेरिस में आयोजित जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पक्षकारों के 21वें सम्मेलन (सीओपी21) के दौरान इसकी परिकल्पना की गई थी। वर्ष 2020 में इसके फ्रेमवर्क समझौते के संशोधन के साथ, संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्य अब आईएसए में शामिल होने के पात्र हैं। वर्तमान में, 110 देश आईएसए फ्रेमवर्क समझौते के हस्ताक्षरकर्ता हैं, जिनमें से 90 देशों ने आईएसए के पूर्ण सदस्य बनने के लिए अनुसमर्थन के आवश्यक उपकरण प्रस्तुत किए हैं।

एसईसीआई के बारे में

“सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड” (एसईसीआई) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक सीपीएसयू है, जिसकी स्थापना 20 सितंबर, 2011 को राष्ट्रीय सौर मिशन (एनएसएम) और उपलब्धि के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए की गई थी। उसमें निर्धारित लक्ष्यों की। यह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को समर्पित एकमात्र सीपीएसयू है। इसे मूल रूप से कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत धारा-25 (लाभ के लिए नहीं) कंपनी के रूप में शामिल किया गया था।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नवाज शरीफ के करीबी विदेश मंत्री इशाक डार बने पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को सरकार में अब नई जिम्मेदारी सौंपी गई …