शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 10:35:52 PM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / कांग्रेस ने टीएस सिंहदेव का तोड़ खोजने के लिए नंदकुमार साय को कराया ज्वाइन

कांग्रेस ने टीएस सिंहदेव का तोड़ खोजने के लिए नंदकुमार साय को कराया ज्वाइन

Follow us on:

रायपुर. छत्तीसगढ़ में चुनावी साल चल रहा है। कांग्रेस और बीजेपी में शह-मात का खेल जारी है। इस बीच नेताओं के आने-जाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। प्रदेश में बीजेपी का कद्दावर चेहरा सरगुजा क्षेत्र के आदिवासी नेता नंदकुमार साय की कांग्रेस में एंट्री हो चुकी है। वैसे तो साय ने खुद कहा है कि बीजेपी के लोग ही उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन सियासी मामलों को समझना इतना आसान नहीं है। साय का कांग्रेस में शामिल होने के पीछे भी कई दांव-पेच हो सकते हैं। खासकर इसलिए भी कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दमदार नेता टीएस सिंहदेव सरगुजा क्षेत्र से ही आते हैं। सूत्रों की माने तो सरगुजा में टीएस बाबा को कमजोर करने के लिए नंदकुमार साय की कांग्रेस में एंट्री कराई गई है।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समकक्ष कांग्रेस में दूसरा बड़ा चेहरा टीएस सिंहदेव हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार को चार साल से ज्यादा हो गया, लेकिन बघेल और सिंहदेव की अनबन में कभी कमी नहीं आई। इन चार वर्षों के दौरान ढाई-ढाई साल का फॉर्म्यूला लगातार चर्चा में रहा। साल 2023 के अंत में एक बार फिर से विधानसभा के चुनाव होने हैं। कांग्रेस पार्टी अंदरूनी रूप से तैयारियों में जुट गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के जरिये लगभग सभी जिलों का दौरा भी पूरा कर लिया है। इस बीच टीएस सिंहदेव कई बार मुख्यमंत्री बनने की इच्छा भी जाहिर कर चुके हैं। सूत्रों की माने तो सरगुजा क्षेत्र में इस बार कांग्रेस पार्टी कई बड़े उलटफेर कर सकती है। कुछ इसी तरह के उलटफेर का नतीजा भाजपा के सरगुजिया नेता नंदकुमार साय की कांग्रेस में एंट्री है।

राजनीति के जानकारों का मानना है कि इस साल होने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी का पलड़ा अभी भले भारी दिख रहा हो, लेकिन जीत की की राह आसान नहीं है। बघेल इसका ध्यान रखते हुए राजनीतिक बिसात बिठाने में लगे हैं। सरगुजा, बस्तर, रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभागों के 90 विधानसभा सीटों पर क्या खेल खेला जाना है, इसकी योजना भी बनने लगी है। नंद कुमार साय की कांग्रेस में एंट्री इसी का एक हिस्सा है।
यह तय है कि टिकट बंटवारे के दौरान नंदकुमार साय सरगुजा क्षेत्र में अपने समर्थकों के लिए टिकट की मांग करेंगे। इससे टीएस सिंहदेव को नुकसान हो सकता है, क्योंकि अब तक इस इलाके में वे पार्टी के अकेले प्रभावशाली नेता थे। सिंहदेव के समर्थकों की संख्या जितनी कम होगी, सीएम पद के लिए उनकी दावेदारी उतनी कमजोर होगी।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महादेव ऐप मामले में भूपेश बघेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज

रायपुर. लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। …