गुरुवार , मई 02 2024 | 05:53:14 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / नासा के अंतरिक्ष यान के कैमरे में कैद हुई विक्रम लैंडर की नवीनतम तस्वीर

नासा के अंतरिक्ष यान के कैमरे में कैद हुई विक्रम लैंडर की नवीनतम तस्वीर

Follow us on:

वाशिंगटन. अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने चांद की सतह पर चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर (Vikram Lander) की एक फोटो जारी की है. इस फोटो को नासा (NASA) के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर (LRO) अंतरिक्ष यान ने खींचा है. इस फोटो के बीच में चंद्रयान-3 के लैंडर को देखा जा सकता है. विक्रम के चारों तरफ चमक के साथ उसकी काली छाया को भी देखा जा सकता है. नासा ने एक्स पर ये फोटो शेयर करते हुए लिखा, “नासा के एलआरओ अंतरिक्ष यान ने हाल में चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर ली है.”

नासा ने और क्या कहा?

नासा ने आगे कहा, “23 अगस्त, 2023 को इसरो का चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से करीब 600 किलोमीटर दूर उतरा था.” बता दें कि, भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने 23 अगस्त को चांद के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करते हुए इतिहास रचा था. इससे पहले चांद के दक्षिणी हिस्से पर कोई देश नहीं पहुंच पाया था.

एलआरओसी ने लिया लैंडर का फोटो

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उसके लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर कैमरा (एलआरओसी) ने चार दिन बाद लैंडर का ऑब्लिक व्यू कैद किया. वाहन के चारों ओर चमकीला प्रभामंडल रॉकेट प्लम के महीन दाने वाले रेगोलिथ (मिट्टी) के साथ संपर्क के कारण उत्पन्न हुआ.

सफल लैंडिंग पर इसरो ने दी थी बधाई 

नासा ने चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सफलता के लिए इसरो को बधाई भी दी थी. नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने 23 अगस्त को कहा था कि चांद के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए इसरो और भारत को बधाई. हमें इस मिशन में आपका भागीदार बनकर खुशी हुई.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …