रविवार , मई 05 2024 | 01:56:02 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / डेरेक ओ ब्रायन, आप पब्लिसिटी पाने के लिए सदन में हंगामा न करें : जगदीप धनखड़

डेरेक ओ ब्रायन, आप पब्लिसिटी पाने के लिए सदन में हंगामा न करें : जगदीप धनखड़

Follow us on:

नई दिल्ली. दिल्ली सर्विस बिल राज्यसभा में देर रात पास हो गया. इस बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को दिल्ली सेवा विधेयक पर तीखी बहस के दौरान टीएमसी सदस्य डेरेक ओ ब्रायन पर पब्लिसिटी पाने के लिए सदन में हंगामा करने का आरोप लगाया. राज्यसभा के सभापति धनखड़ को गुस्सा तब आया जब तृणमूल कांग्रेस के सदस्य ने अपने भाषण को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार संशोधन विधेयक, 2023 तक सीमित रखने से इनकार कर दिया और केंद्र सरकार के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगा दी.

आपने इस सदन को बर्बाद कर दिया- धनखड़
सभापति ने ओ ब्रायन से कहा, यह आपकी आदत बन गई है. आप एक रणनीति के तहत ऐसा कर रहे हैं. आपको लगता है कि आप बाहर प्रचार का आनंद लेंगे. आपने इस सदन को बर्बाद कर दिया. बैठ जाइए. धनखड़ ने ब्रायन से कहा कि आप यहां क्या हंगामे के लिए आए हैं. क्या यह आपकी शपथ है. ऐसी चालाकी कभी सफल नहीं होती. यहां एक सदस्य है जो व्यक्तिगत प्रचार के लिए यहां आया है.

डेरेक ओ ब्रायन ने क्या लगाए आरोप 
बहस में भाग लेते हुए ओ ब्रायन ने कहा कि मैं इस विधेयक का पुरजोर विरोध करने के लिए यहां खड़ा हूं. नरेंद्र मोदी फेडरलिज्म की संतान हैं. वह दिल्ली आने से पहले मुख्यमंत्री थे. उन्होंने पूछा कि लोकतंत्र का बच्चा लोकतंत्र को नष्ट क्यों करेगा. फेडरलिज्म का बच्चा संसद में क्यों आएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि यहां पारित लगभग एक तिहाई विधेयक संघीय विरोधी हैं.

उन्होंने कहा कि फेडरलिज्म का बच्चा उच्च शिक्षा के लिए विशेष बजट के रूप में 40,000 करोड़ रुपये क्यों मंजूर करेगा और राज्य विश्वविद्यालयों को केवल 700 करोड़ रुपये क्यों देगा. हम इस बिल का विरोध करेंगे, चाहे आप हमें 12,000 करोड़ रुपये दे दें जो आपका बकाया है. लेन देन संबंधी फेडरलिज्म काम नहीं करेगा. हम अपने ₹12,000 करोड़ के लिए दबाव बनाने के लिए 12 अक्टूबर को एक बड़ी रैली करेंगे.

डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि आप 30 महीनों में 160 प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं. आप बीजेपी राज्यों में क्या करते हैं? आपने कितने प्रतिनिधिमंडल उत्तर प्रदेश और असम में भेजे हैं, जहां देश में सबसे ज्यादा हत्याएं और अपराध होते हैं, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ सबसे ज्यादा अपराध वाले मध्य प्रदेश में. यह एक राजनीतिक सदन है, हम राजनीतिक मुद्दे उठाएंगे. उन्होंने सत्ता पक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा कि उन्हें खुली छूट नहीं दी जा सकती. इसके बाद अध्यक्ष ने उन्हें बैठने के लिए कहा और कहा कि इस तरह का व्यवहार किसी के लिए अच्छा नहीं होगा, इस पर जब संसद ने मना कर दिया तो सभापति ने कहा मैं इस हंगामे की इजाजत नहीं दूंगा.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फर्जी वीडियो मामले में पेश होने के लिए रेवंत रेड्डी ने मांगा समय

हैदराबाद. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से जुडे डीपफेक मामले से जुड़े तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी …